दुनियादेश

उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर ट्रंप ने चली अपनी चाल, कमला हैरिस के जवाब में भारतवंशी निक्की हेली को उतारा मैदान में, जानिए कौन है ये?

कमला हैरिस के पहली अश्वेत और भारतीय-अमेरिकी महिला के तौर पर उप-राष्ट्रपति पद की दावेदार बनने का इतिहास रचने के बाद एक और...

कमला हैरिस के पहली अश्वेत और भारतीय-अमेरिकी महिला के तौर पर उप-राष्ट्रपति पद की दावेदार बनने का इतिहास रचने के बाद एक और भारतीय ने अपनी अहम उपस्थिति दर्ज कराई। अब डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन ने वाइस प्रेसिंडेंट उम्मीदवार के तौर पर भारतीय-अमेरिकी स्टार निक्की हेली को चुनावी मैदान में उतारकर मुकाबला रोचक कर दिया है।

रिपब्लिकन सम्मेलनों के उद्घाटन समारोह के दौरान बोलेते हुए निक्की हेली ने उम्मीदवार बनाए जाने पर खुशी जताई और अमेरिकियों से डोनाल्ड ट्रम्प को फिर से एक मौका देने का आह्वान किया। साथ ही कहा कि मैं भारतीय प्रवासियों की गौरवशाली बेटी हूं। उन्होंने कहा कि “वे अमेरिका आए और एक छोटे से दक्षिणी शहर में बस गए। मेरे पिता ने पगड़ी पहनी थी। मेरी मां ने साड़ी पहनी थी। मैं एक ब्लैक एंड व्हाइट दुनिया में एक भूरी लड़की थी।”

उन्होंने कहा, “हमें भेदभाव और कठिनाई का सामना करना पड़ा। लेकिन मेरे माता-पिता ने कभी शिकायत और नफ़रत नहीं की। मेरी मां ने एक सफल व्यवसाय बनाया। मेरे पिताजी ने ऐतिहासिक रूप से ब्लैक कॉलेज में 30 साल तक पढ़ाया और दक्षिण कैरोलिना के लोगों ने मुझे अपनी पहली अल्पसंख्यक और पहली महिला गवर्नर के रूप में चुना।”

कौन है निक्की हेली?

साउथ कैरोलिना में जन्मीं निक्की हेली का मूल नाम निम्रता रंधावा था। उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा पंजाब के अमृतसर से यहां आए थे। हेली अमेरिकी कैबिनेट में सेवा देने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी थीं। वे 2010 में साउथ कैरोलाइना की गवर्नर चुनी जाने वाली पहली महिला और गैर-श्वेत भी थीं। ऐसी अटकलें भी आईं कि 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए वे दौड़ में शामिल हो सकती हैं।

इस महीने की शुरूआत में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि वह 2024 के चुनाव के लिए 11 प्रतिशत समर्थन के साथ रिपब्लिकन पार्टी की तीसरी सबसे पसंदीदा उम्मीदवार रहेंगी। वहीं पहले स्थान पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस और दूसरे स्थान पर राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर होंगे।

एक बयान में ट्रंप कैंपेन ने कहा, ‘चार दिनों तक चलने वाला प्रेसिडेंट ट्रंप 2020 कंवेंशन महान अमेरिकी इतिहास का सम्मान करेगा। इस दौरान ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ के एजेंडे को भी सबके सामने रखा जाएगा।’ निक्की हेली के अलावा सम्मेलन के पहले दिन राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और किंबर्ली गुइलफॉयल भी लोगों को संबोधित करेंगी। प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप सम्मलेन को व्हाइट हाउस स्थित रोज गार्डन से बुधवार को संबोधित करेंगी। ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार होगा।

इसे पढ़ने के लिए क्लिक करें…

कौन हैं भारतीय मूल की कमला हैरिस, जिन्होंने अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से रच दिया इतिहास…

Related Articles

Back to top button
Close
Close