Advertisement
कांग्रेसछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: प्रत्याशियों को नहीं सताएगी EVM की चिंता…अब ऐसे की जा रही निगरानी…


रायपुर/ छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव हो जाने के बाद इस बार स्ट्रांग रूम की निगरानी करने के लिए प्रत्याशी एवं एजेंटों को स्ट्रांग रूम तक जाने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठे इसकी निगरानी कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्याशियों को एक स्पेशल ऐप की सुविधा दी गई है। प्रत्याशी और एजेंट अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से वहां की स्थिति देख सकते हैं। कांग्रेस को ईवीएम में गडबड़ी की चिंता सता रही है ऐसे मे इस ऐप से उन्हें राहत मिली है।

लेकिन फिर भी कांग्रेस प्रत्याशी स्ट्रांग रूम के बाहर तंबू लगाकर ईवीएम की निगरानी में लगे हुए हैं। पीसीसी चीफ भूपेश बघेल ने ईवीएम हैक होने की आशंका जताते हुए उसकी निगरानी के लिए निर्देश दिए थे। इस निर्देश के बाद कोंड़ागांव और केशकाल विधानसभा प्रत्याशी स्ट्रांग रूम के बाहर तंबू लगाकर बैठ हुए हैं। अब तक एजेंट स्ट्रांग रूम के आसपास 24 घंटे निगरानी करते थे। इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी से नियमानुसार अनुमति लेना आवश्यक है। अभी यह सुविधा प्रत्याशी और एजेंट के अलावा रिटर्निंग अधिकारी और ऑब्जर्वर को ही मिलेगी।

एजेंट स्ट्रांग रूम के सामने बनाए गए कक्ष में अब भी मौजूद रहकर निगरानी कर सकते हैं। इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति लेनी होगी। रायपुर जिले की सातों विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों ने कक्ष में रहकर स्ट्रांग रूम की निगरानी की अनुमति मांगी है। रायपुर में केवल यह सुविधा रिटर्निंग अधिकारी के पास ही है। इस ऐप को डाउनलोड करने के सिस्टम की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी के पास गोपनीय है।

error: Content is protected !!