Advertisement
छत्तीसगढ़

स्वच्छ रेल अभियान में बिलासपुर ने किया निराश, 16वें से लुढ़कर 139वें रैंक पर चला गया

बिलासपुर। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 720 स्टेशनों पर किए गए सर्वेक्षण की रिपोर्ट जारी की है। इस बार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन दूसरे स्थान पर आया है। उसे 801.301 अंक मिले हैं। वहीं बिलासपुर रेलवे स्टेशन के रैंक ने निराश किया है। बिलासपुर स्टेशन 16वें से लुढ़ककर 139वें रैंक पर चला गया है।

दरअसल स्वच्छ भारत, स्वच्छ रेल अभियान के तहत भारतीय रेलवे ने 2016 में विशेष पहल की थी। पहले सर्वे में बिलासपुर को देश का तीसरा सबसे स्वच्छ स्टेशन घोषित किया गया। 2017 में रैंक 29वें और 2018 में 16वें रैंक पर पहुंच गया। इस बार कोशिश पहले 10 स्टेशनों में जगह बनाने की थी। इसके लिए सितंबर प्रथम सप्ताह में सर्वे टीम ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, रायपुर, चांपा, रायगढ़, दुर्ग, राजनांदगांव समेत 20 स्टेशनों का निरीक्षण किया था।

एक स्टेशन में टीम ने तीन से चार दिन जांच की। इस दौरान यात्रियों का फीडबैक भी लिया गया। इन्हीं बिंदुओं के आधार पर फाइनल रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपी गई। इस रिपोर्ट में जयपुर अव्वल रहा, दूसरे स्थान पर जोधपुर और पश्चिम बंगाल का दुर्गापुर रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। वहीं बिलासपुर स्टेशन को 139वां रैंक मिला है। लेकिन जोन के रैंकिंग में एसईसीआर जोन देश में दूसरे स्थान पर आया है। पहले पायदान में फिर से नार्थ वेस्टर्न रेलवे है, उसे 845.764 अंक मिले हैं।

error: Content is protected !!