स्वास्थ्य

क्या देश में चार लोगों की मौत कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हुई?, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ये जवाब…

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए 20 जनवरी को शाम 6:00 बजे तक कुल 7,86,842 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इसी अपडेट के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन लेने के बाद देश के अलग-अलग राज्यों से चार मौत की रिपोर्ट पर भी सफाई दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि अब तक कोरोना वैक्सीन लगने के बाद चार मौतें हुई हैं, एक मौत उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में, दूसरी कर्नाटक के बेल्लारी में, तीसरी कर्नाटक के शिवमोगा और चौथी तेलंगाना के निर्मल में हुई है। इन चार में से तीन मौतों का वैक्सीनेशन से कोई संबंध नहीं है। तेलंगाना में हुई मौत का अभी पोस्टमार्टम जारी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद हुई मौत कार्डियोपल्मोनरी से हुई है, जिसकी पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुई है। वहीं कर्नाटक के बेल्लारी में myocardial infarction की वजह से मौत हुई है।

इसके अलावा टीकाकरण अभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देशभर में बुधवार (20 जनवरी) को 1,12,007 लोगों को वैक्सीन लगाए गए। वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा अभी तक 6 राज्यों में से कुल 10 लोगों को वैक्सीन लगने के बाद अस्पताल में एडमिट कराना करना पड़ा है। हालांकि इसमें से 7 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं वैक्सीन के प्रतिकूल असर से प्रभावित तीन लोगों को फिलहाल अंडर ऑब्जर्वेशन रखा गया है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close