देशरेलवे

इंडियन रेलवे स्पेशल ट्रेन: रेलवे की 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग आज से शुरू, जानें कैसे मिलेगा कंफर्म टिकट…

कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे की रेगुलर यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है...

भारतीय रेलवे ने आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखकर 12 सितंबर से 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों( Special Trains) की घोषणा की है। इन ट्रेनों का संचालन 12 सितंबर 2020 से किया जाएगा। इन स्पेशल ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग आज से शुरु हो रही है। अगर आप भी इन ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाना चाहते हैं तो गुरुवार से शुरु हो रही टिकट बुकिंग( Ticket Reservation) के बारे में सब कुछ जान लें।

स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग आज से शुरू

कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे की रेगुलर यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है। ऐसे में फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया है। इन ट्रेनों को 12 सितंबर से चलाया जाएगा। देशभर के अलग-अलग राज्यों में ये ट्रेनों चलेगीं। सबसे ज्यादा ट्रेनें व्यस्त रूटों पर चलाईं जाएंगी। आज से इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

कैसे करें टिकटों की बुकिंग

आपको बता दें कि ये सभी ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी, इसलिए इसमें सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाजत मिलेगी। वेटिंग टिकट वाले यात्री इन ट्रेनों में सफर नहीं कर सकेंगे। ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा। गुरुवार से इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शुरु हो गई है। आप IRCTC की वेबसाइट से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर जाकर इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है।

दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से खुलेंगी 12 जोड़ी ट्रेनें

रेलवे के मुताबिक स्पेशल ट्रेनों में से 12 जोड़ी ट्रेनें ऐसी हैं, जो दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से खुलेंगी या यहां आएंगी। वहीं 4 जोड़ी ट्रेनें ऐसी हैं, जो दिल्ली से होकर गुजरेंगी। इन ट्रेनों में से 23 जोड़ी ट्रेनें नॉर्दर्न रेलवे के अंतर्गत चलेंगी। वहीं वंदे भारत ट्रेन भी दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से रेलवे रेलवे 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसमें 30 राजधानी ट्रेनें हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close