देश

दुनियाभर में केवल 112 लोग करते हैं यह जॉब, जानिए कौन सा काम करते हैं ये प्रोफेशनल्स, इंडिया में सिर्फ एक…

एक जमाना था, जब नौकरियों के लिए कुछ गिने-चुने विकल्प ही मौजूद थे, जिनमें लोग अपना करियर बनाने के बारे में सोचते थे, किन्तु आज हालत बदल चुके है और उदारीकरण का दौर आने के बाद से नौकरियों के ढेरों नए क्षेत्र अस्तित्व में आए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसा भी पेशा है, जिसमें दुनियाभर में केवल 112 लोग ही कार्य कर रहे हैं। यह प्रोफेशन है पानी की टेस्टिंग का। जी हां, जिस प्रकार फ़ूड टेस्टिंग या वाइन टेस्टिंग होता है, उसी प्रकार अब पानी टेस्टिंग का प्रोफेशन भी सामने आया है।

बता दें कि पानी के टेस्ट भी अलग-अलग होते हैं, जिनमें हल्का, फ्रूटी, वुडी आदि टेस्ट होते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक , भारत में इस प्रोफेशन में महज एक व्यक्ति है, जिनका नाम है गणेश अय्यर। गणेश अय्यर देश के एकमात्र सर्टिफाइड वाटर टेस्टर हैं। गणेश ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले 5-10 सालों में पानी टेस्टिंग के सेक्टर में काफी मांग बढ़ेगी। गणेश अय्यर के मुताबिक, जब वह लोगों को बताते हैं कि वह एक वाटर टेस्टर हैं तो लोग उनका मज़ाक उड़ाते हैं क्योंकि एक ओर हमारे देश में पीने के साफ पानी की इतनी कमी है, वहीं दूसरी तरफ वे एक वाटर टेस्टर है।

अय्यर ने बताया कि इस सर्टिफिकेट के संबंध में उन्होंने साल 2010 में पहली दफा सुना था। इसके बाद उन्होंने जर्मनी के एक इंस्टीट्यूट Doemens Academy in Graefelfing, जर्मनी से सर्टिफिकेट प्राप्त किया। गणेश अय्यर के मुताबिक, पानी की अलग-अलग पहचान होती है और वह अपने आप में अद्वितीय होता है। इसके फायदे और टेस्ट भी अलग होते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close