राजनीति

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने कसी कमर, बैठक बुलाने की तैयारी…

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी कर रहे हैं।

पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कम से कम तीन सप्ताह का समय चाहिए। अध्यक्ष पद के चुनाव के नामांकन के लिए चार-पांच दिन का वक़्त होता है। इसके बाद नामांकन जांच और नाम वापसी के लिए वक़्त दिया जाएगा। यदि चुनाव की जरूरत हुई तो मतदान और उसके साथ मतगणना के लिए भी वक़्त चाहिए।

अध्यक्ष पद के चुनाव की जिम्मेदारी संभाल रहे पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि हमारी तरफ से सभी तैयारियां लगभग पूरी हैं। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में चुनाव कार्यक्रम पर मुहर के बाद कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। पार्टी पहली बार अध्यक्ष पद के चुनाव में तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

दरअसल, कोरोना महामारी को देखते हुए पार्टी ने इस बार अध्यक्ष पद के चुनाव के तरीके में बड़ा बदलाव किया है। पार्टी का कहना है कि अध्यक्ष पद चुनाव के लिए मतदान होता है तो इसके लिए डिजिटल तरीके से वोटिंग कराई जाएगी। साथ पार्टी ने पहली बार एआईसीसी के सदस्यों को डिजिटल वोटर कार्ड भी जारी किए है। इस कार्ड में मतदाता से जुड़ी तमाम जानकारियां मौजूद होंगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat