Advertisement
देश

अमेरिका ने ईरान से तेल का आयात न रोकने पर भारत सहित अन्य देशों पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी

अमेरिका ने ईरान से तेल का आयात न रोकने पर भारत सहित अन्य देशों पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी

ताज़ाख़बर36गढ़:- अमेरिका ने भारत सहित अपने सभी सहयोगी देशों से ईरान से तेल का आयात रोकने को कहा है. खबरों के मुताबिक अमेरिका ने इसके लिए चार नवंबर तक का समय दिया है, जब ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लागू हो जाएंगे. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अगर अन्य देश ईरान से तेल का आयात नहीं बंद करते हैं तो वे भी प्रतिबंध के दायरे में होंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंधों के तहत किसी भी देश को वहां से तेल का आयात करने की छूट न मिलने की बात कही है. उन्होंने आगे कहा कि सभी देशों को ईरान से तेल का आयात घटाना शुरू कर देना चाहिए और चार नवंबर तक उसे शून्य पर ले आना चाहिए. अमेरिकी अधिकारी ने यह भी कहा, ‘बगैर किसी संदेश के उन्हें ईरान से तेल का आयात घटाना ही होगा.’ अधिकारी ने अन्य देशों की तरह भारत और चीन को भी ईरान से तेल का आयात पर अमेरिकी पाबंदी के दायरे में बताया. भारत और चीन अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए ईरान से बड़े पैमाने पर तेल का आयात करते हैं.

ईरान से तेल के आयात बंद करने का मुद्दा भारत और अमेरिका की आगामी मंत्रिस्तरीय द्विपक्षीय बैठक में उठ सकता है. अमेरिका में छह जुलाई को होने वाली इस बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पियो और जेम्स मैटिस शामिल होंगे. बीते महीने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ 2015 में किए गए अंतरराष्ट्रीय परमाणु करार से खुद को अलग कर लिया था. इसके बाद ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम रोक दिया था, जिसके बदले में उस पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटा लिया गया था. लेकिन अमेरिका ने अब इन पाबंदियों को दोबारा लगाना शुरू कर दिया है.

error: Content is protected !!