Advertisement
देशराजनीति

लोकसभा चुनाव 2019: इन 2 राज्यों में 70% लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नाखुश, उत्तर भारत में 60 फीसदी खुश

2019 के लोकसभा चुनाव के प्रचार में जोर-शोर से लगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुनावी रैलियों में विपक्ष पर जमकर हमले बोल रहे हैं। हालांकि विपक्ष पर पीएम मोदी के हमलावर रुख रखने के बावजूद एनडीए के उम्मीदवारों की राह आसान होती हुई नजर नहीं आ रही है। लोकसभा चुनाव के दौरान जनता का मूड भांपने के लिए किए गए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि उत्तर भारत और पश्चिम के प्रमुख राज्यों में एनडीए के प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सर्वे में यह भी बताया गया है कि इन्हीं राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है।

यूपी-बिहार में क्या है वोटर का मिजाज?

इंडिया टुडे के पॉलिटिक्ल स्टॉक एक्सचेंज के तहत किए गए सर्वे के मुताबिक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में एनडीए के सांसदों को लेकर वोटरों की नाराजगी के मुकाबले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी करिश्मे का ग्राफ बढ़ा है। अगर हिंदी बेल्ट के राज्यों की बात करें, तो उत्तर प्रदेश में 62 फीसदी मतदाता अपने मौजूदा सांसदों के काम-काज को लेकर नाराज नजर आ रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी से भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा की 80 में से 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसी तरह महाराष्ट्र में भी 55 फीसदी लोग राज्य में एनडीए के मौजूदा सांसदों के कामकाज से अंसतुष्ट नजर आ रहे हैं। सर्वे के मुताबिक, गुजरात में करीब 52 फीसदी लोग भाजपा के सांसदों से नाराज हैं।

भाजपा सांसदों से खुश नहीं लोग

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, हिंदी बैल्ट के राज्यों में ही मध्य प्रदेश में भी लोग भाजपा सांसदों के कामकाज को लेकर खुश नजर नहीं आ रहे हैं। 29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में 24 सांसद भाजपा के हैं और यहां करीब 52 फीसदी लोग मौजूदा सांसदों के कामकाज को लेकर नाराज हैं। मध्य प्रदेश के अलावा बिहार में भी लोगों के अंदर भाजपा के मौजूदा सांसदों को लेकर नाराजगी नजर आई। बिहार में करीब 66 फीसदी लोग भाजपा सांसदों के कामकाज से असंतुष्ट नजर आए। 2014 के चुनाव में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 22 सीटें जीती थी, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी एलजेपी ने 6 सीटों पर जीत हासिल की थी।

मोदी पर अभी भी भरोसा कायम

हालांकि, इन सबके विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर लोगों की राय काफी जुदा है। सर्वे के मुताबिक यूपी, गुजरात और मध्य प्रदेश में 63 फीसदी लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपनी पसंद बताया। वहीं, महाराष्ट्र में पीएम नरेंद्र मोदी के काम-काज से 58 फीसदी लोग खुश नजर आए। बिहार में सर्वे में शामिल 58 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को अपनी पसंद बताया और कहा कि उनका काम-काज और नीतियां अच्छी हैं। हालांकि सर्वे के नतीजों में सामने आया कि केरल और तमिलनाडु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता सबसे कम है। आंकड़ों के मुताबिक, केरल में 72 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के खिलाफ असंतोष व्यक्त किया, जबकि तमिलनाडु में 68 फीसदी लोग पीएम मोदी से असंतुष्ट नजर आए।

error: Content is protected !!