Advertisement
दुनियाराजनीति

दुबई भाग रहे थे राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, बासिल राजपक्षे ने भी की थी कोशिश एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने की बेइज्जती…

बीते कई महीनों श्रीलंका में राजनीतिक व आर्थिक संकट जारी है। कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों द्वारा राष्ट्रपति भवन पर कब्जा जमा लिया। पीएम रानिल विक्रमसिंघे के निजी घर को जलाया जा चुका है। इस बीच यह अब तक पता नहीं चल पाया है कि आखिर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे कहां छुपे हुए हैं? इस बीच कुछ रिपोर्टों में गोटाबाया राजपक्षे के सूटकेट लेकर भागने और बंकर के रास्ते निकलने की खबरें आती रही हैं मगर सवाल वहीं है कि आखिरकार गोटाबाया राजपक्षे कहां पर ठहरे हुए हैं?

कोलंबो एयरपोर्ट पर हुई बेइज्जती

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को कोलंबो एयरपोर्ट पर बेइज्जती का सामना करना पड़ा था। कोलंबो एयरपोर्ट पर मौजूद इमीग्रेशन स्टाफ ने उन्हें देश छोड़कर जाने की अनुमति नहीं दी। चूंकि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को पद पर रहते हुए गिरफ्तार नहीं किया जा सकता इसलिए वह गिरफ्तार नहीं किए गए। दरअसल राजपक्षे चाहते थे कि वह अपने इस्तीफे से पहले श्रीलंका छोड़ फरार हो जाएं। इसलिए वह जल्द से जल्द देश छोड़ना चाहते थे, लेकिन एयरपोर्ट पर मौजूद स्टाफ ने ऐसा होने नही दिया।

दुबई भागने की थी योजना

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ने दुबई भागने की योजना बनाई थी, लेकिन आव्रजन अधिकारियों द्वारा उनके पासपोर्ट पर मुहर लगाने के लिए वीआईपी सुइट में जाने देने से इनकार करने के बाद यह योजना रोक दी गई है। राजपक्षे ने जोर देकर कहा कि वह अन्य हवाईअड्डों की सेवाएं नहीं लेंगे क्योंकि वहां मौजूद लोगों से उनकी सुरक्षा को खतरा हो सकता है। गोटबाया राजपक्षे के सहयोगी उन्हें समुद्र के रास्ते भागना चाहते थे। वो नेवी की पेट्रोलिंग बोट के जरिए बाहर जाना चाहते थे। सूत्रों के मुताबिक वह मालदीव या भारत जा सकते हैं या फिर दुबई के लिए उड़ान भर सकते हैं।

एयर मार्शल के घर में नहीं हैं प्रेसीडेंट

इस बीच, देश की वायु सेना ने इन खबरों को खारिज कर दिया है कि गोटाबाया राजपक्षे एयर मार्शल सुदर्शन पथिराना के एक निजी घर में हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, श्रीलंका वायु सेना ने अपनी छवि खराब करने के लिए इन रिपोर्टों को ‘प्रचार’ कहा। शनिवार को, जब उनके कोलंबो घर पर कब्जा कर लिया गया था, राष्ट्रपति को कथित तौर पर नौसेना कर्मियों द्वारा खाली कर दिया गया था।

बासिल राजपक्षे ने भी की थी कोशिश

वहीं, इसी बीच प्रदर्शनकारियों के डर से राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के छोटे भाई बासिल राजपक्षे विदेश फरार होना चाहते थे लेकिन एयरपोर्ट कर्मचारियों ने इसका जोरदार विरोध किया जिससे उन्हें उल्टे पांव लौटना पड़ा। श्रीलंकन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बासिल राजपक्षे देश से भागने के लिए श्रीलंका के कोलंबो हवाई अड्डे पर पहुंचे थे, लेकिन बासिल राजपक्षे को एयरपोर्ट पर देख वहां मौजूद लोगों ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया। एयरपोर्ट पर मौजूद लोग कह रहे थे, कि देश को बर्बाद कर बासिल राजपक्षे खुद भाग रहे हैं, जिसके बाद एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने भी काम करने से इनकार कर दिया। जिसके बाद बासिल राजपक्षे को एयरपोर्ट से वापस लौटना पड़ा। बासिल राजपक्षे सिल्क रूट का इस्तेमाल करके श्रीलंका से बाहर जाना चाहते थे। वो अमेरिकी भी है।

पूर्व वित्तमंत्री हैं बासिल

गौरतलब है कि, जब श्रीलंका में राजपक्षे परिवार का शासन था, उस वक्त बासिल राजपक्षे देश के वित्त मंत्री हुआ करते थे। यानि, सबसे बड़ा भाई, महिंदा राजपक्षे देश का प्रधानमंत्री, उससे छोटा भाई गोटाबाया राजपक्षे देश के राष्ट्रपति और सबसे छोटा भाई बासिल राजपक्षे देश का वित्तमंत्री। लिहाजा, श्रीलंका के लोगों में राजपक्षे परिवार के खिलाफ भारी गु्स्सा है और 9 मई को प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के पुश्तैनी घर को जला डाला था। वहीं, पिछले हफ्ते श्रीलंकन लोगों ने राष्ट्रपति भवन को भी घेर लिया था, जिसके बाद राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को अपने परिवार के साथ भागना पड़ा था और अभी तक पता नहीं चल पाया है, कि देश के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे फरार होकर कहां भागे हैं, जबकि कई रिपोर्ट्स में कहा गया है, कि राष्ट्रपति गोटाबाया देश छोड़कर जा चुके हैं।

error: Content is protected !!