अन्यहादसा

VIDEO: बिना देखे जूते में डाल दिया पैर तो अपनी जान गंवा सकते हैं आप, यकीन न हो तो देख लें वीडियो…

पहले सांप सिर्फ जंगलों में पाए जाते थे, लेकिन वहां पर धीरे-धीरे इंसानों का अतिक्रमण बढ़ता चला गया। इसके बाद सांपों ने रहने के लिए इंसानों की बस्ती की ओर रुख किया। इस वजह से अब घरों, खेतों, स्टोर रूम आदि में सांप निकलने की बहुत सारी घटनाएं सामने आती हैं। ये दिक्कत गर्मियों और बारिश के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा, जिसमें सांप के छिपने की जगह देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

IFS ने शेयर किया वीडियो

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के अधिकारी सुशांत नंदा ने ट्विटर पर सांप का एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने ये नहीं बताया कि वीडियो कहां का है, उनको ये व्हाट्सएप के जरिए मिला था। इस वीडियो में एक सांप घर में घुसता है। इसके बाद वो कोने में रखी जूते वाली रैक पर पहुंचता है। वहां पर एक स्पोर्ट्स शूज पड़ा रहता है, जिसमें सांप अपना डेरा जमा लेता है।

अचानक से निकला कोबरा

राहत की बात ये रही कि घर के मालिक ने वक्त रहते सांप को देख लिया था, ऐसे में उन्होंने उसे रेस्क्यू करने के लिए एक एक्सपर्ट को बुलाया। एक्सपर्ट जब वहां पहुंची, तो सांप आराम से जूते के अंदर बैठा था और वो नजर भी नहीं आ रहा था। जैसे ही उन्होंने जूता हिलाया, कोबरा अपना फन उठाकर खड़ा हो गया। इसके बाद वो फुफकारने लगा। हालांकि उसको रेक्स्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया है।

लोगों को दी ये सलाह

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपने सावधानी नहीं बरती तो ऐसा आपके साथ भी हो सकता है। सांप गर्मी और बरसात के मौसम में अपने बिल से निकल जाते हैं, इसके बाद वो आपके घर, स्टोर रूम, कार आदि में जा सकते हैं। ऐसे में जूते, कपड़े आदि पहनने से पहले उसे अच्छी तरह से झाड़ लें।

हाथी को सुला दे मौत की नींद

सांपों की प्रजाति में कोबरा सबसे ज्यादा जहरीला होता है। इनका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है। कहा जाता है कि अगर एक कोबरा ढंग से वार करे तो वो एक डंक में बड़े हाथी को मौत की नींद सुला सकता है। जब भी ये अपने शिकार पर हमला करता है, तो उसकी आंखों में जहर फेंकता है, जिससे वो अंधा हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.