स्वास्थ्य

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कंट्रोल करेंगी ये 5 दालें, सही तरीके से करेंगे सेवन तो हार्ट अटैक और बीपी का खतरा भी होगा कम…

कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने के लिए सही डाइट का होना भी बहुत जरूरी माना जाता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीर रूप से नहीं ले पाते हैं और सावधानियां न बरतने...

Lentils good for cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने के लिए सही डाइट का होना भी बहुत जरूरी माना जाता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीर रूप से नहीं ले पाते हैं और सावधानियां न बरतने के कारण दिल से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। वैसे तो आयुर्वेद से लेकर एलोपैथी तक इसे कंट्रोल करने के लिए अनेक तरीके बताए जाते हैं, लेकिन इन सब के अलावा आपके घर में भी इसे कंट्रोल करने वाली कई चीजें होती हैं। दाल हर घर में खाई जाती है और उसके फायदों के बारे में आप अच्छे से जानते होंगे। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कुछ दालों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी खतरनाक समस्याओं को भी रोका जा सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है। (grams for cholesterol)

1. उरद की दाल (urad Dal For Cholesterol)
कोलेस्ट्रॉल के मरीज बिना किसी चिंता के अपनी डाइट उरद की दाल को शामिल कर सकते हैं। उरद की दाल में कई ऐसे खास तरह के तत्व होते हैं, जो शरीर में जाकर कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले एक एजेंट के रूप में काम करते हैं।

2. मूंग की दाल (moong Dal For Cholesterol)
शरीर में बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल और लिपिड लेवल को कम करने के लिए मूंग की दाल का सेवन करना काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर में कई ऐसे एंजाइम बनने लगते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

3. अरहर दाल (arhar Dal For Cholesterol)
कोलेस्ट्रॉल के जो मरीज नियमित रूप से अरहर दाल का सेवन करते हैं, उन्हें बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। अरहर की दाल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जात हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं।

4. मसूर दाल (masoor Dal For Cholesterol)
शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मसूर की दाल का सेवन करना भी काफी अच्छा रहता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करती है, जिसका सेवन हार्ट के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। मसूर की दाल में मौजूद फोलेट दिल की बीमारियों को दूर रखता है।

5. चना दाल (chana Dal For Cholesterol)
चने की दाल में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मदद मिल सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपनी डाइट में चने की दाल को बिना किसी चिंता के शामिल कर सकते हैं।