Advertisement
राजनीति

CG Election 2023 Voting Date: क्या छत्तीसगढ़ में बदलेगी चुनाव की तारीख? सीएम भूपेश बघेल ने कही यह बड़ी बात…

चुनाव की तारीखों में बदलाव किया गया है। जिसके बाद छत्तीसगढ़ में भी चुनाव की तारीखों में बदलाव करने की मांग

रायपुर: राजस्थान में चुनाव की तारीखों में बदलाव किया गया है। जिसके बाद छत्तीसगढ़ में भी चुनाव की तारीखों में बदलाव करने की मांग उठ रही है। जिसको लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का एक बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि आगामी 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग से विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख को बदलने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

दरअसल, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने हैं। जिसमें पहले चरण में 7 तारीख को चुनाव होंगे और दूसरे चरण में 17 नवंबर को की तारीख सुनिश्चित की गई है, लेकिन छत्तीसगढ़ के कई जिले ऐसे हैं जहां उत्तर भारतीय मतदाताओं की भरमार है। इस समय उत्तर भारतीयों का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा भी है और साथ में देवउठनी एकादशी की पूजी भी है। जिसके चलते लोग अपने प्रदेश बिहार और यूपी चले जाते हैं। ऐसे में कई मतदाता ऐसे होंगे जो मतदान में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि आगामी 17 नवंबर के विधानसभा के चुनाव के मतदान की तिथि को बदलने के लिए केंद्रीय चुनाव निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा जाएगा।

गौरतलब है कि राजस्थान में देवउठनी एकादशी और शादियों को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों में बदलाव किया है। इसके बाद अब छत्तीसगढ़ में भी चुनाव की तारीखों को बदलने की मांग हो रही है। जिसको लेकर सीएम भूपेश भघेल ने भी कहा है कि वे निर्वाचन आयोग को पत्र लिखेंगे।

बता दें कि देश में पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है। जिसके बाद राजस्थान में लोगों के विरोध के बाद चुनाव की तारीखों में बदलाव किया गया है। अब छत्तीसगढ़ में भी चुनाव की तारीखों को बदलने की मांग की जा रही है।

error: Content is protected !!