देशस्वास्थ्य

कोरोना वायरस: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को हैं कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा, वायरस से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स..

कोरोना वायरस: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को हैं कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा, वायरस से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स..

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा दिया है। और भारत में भी तेजी से पैर पसारता जा रहा हैं आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना के कुल 396 मरीज हैं वहीं 7 लोगों की मौत भी इस वायरस से हो चुकी है। इस वायरस के कहर ने पूरा विश्व को हिलाकर रख दिया हैं। आते-जाते एकदूसरे को शक भरी निगाहों से देख रहे हैं। कोई छींक या खांस दे रहा है तो उससे दूर हट जाते हैं.हाल ही में WHO ने कोरोना वायरस को विश्व में महामारी घोषित कर दिया है और हर देश इससे बचने के लिए तेज़ी से प्रयासरत है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमण के करीब दो लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं वहीं 14,654 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस के संक्रमण को लेकर दुनियाभर के अलग-अलग देशों में कई रिसर्च हो रही हैं।

इनको है ज्यादा खतरा:

सूत्रों के मुताबिक इस नयी शोध में जो बात सामने आयी है वो चौकाने वाली है जिसमें बताया गया है कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा है और किस ब्लड ग्रुप के लोगों को इससे कम खतरा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हुई इस स्टडी में महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई है।

जानकारी के अनुसार वुहान में हुए इस रिसर्च में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा होता है। स्टडी में सामने आया का जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ए है, उन्हें कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा है। जबकि ए ब्लड ग्रुप की तुलना में ब्लड ग्रुप ‘ओ’ वाले लोगों को इसके संक्रमण का खतरा कम है।

ब्लड ग्रुप को लेकर वुहान में हुए इस रिसर्च में यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में ए ब्लड ग्रुप वालों की सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इस रिसर्च में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 2173 मरीजों को शामिल किया गया था, जिनमें से 206 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हो गई।

शोधकर्ताओं ने इस बारे में भी बयान जारी किया है कि ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। इसलिए अगर आपका ब्लड ग्रुप है तो आप बिल्कुल भी ना घबराएं, क्योंकि घबराने के कारण आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है और इस कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी। इसलिए आप को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। हालांकि सावधानी बरतते हुए आप ऐसे क्षेत्रों में ना जाएं, जहां पर कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है और लोगों की भीड़ में भी जाने से बचें। ऐसा करके आप संक्रमण के खतरे को खुद ही रोक सकते हैं।

​ए ब्लड ग्रुप वाले कर सकते हैं यह उपाय

रिपोर्ट आने के बाद ए ब्लड ग्रुप वाले लोग एहतियात के तौर पर अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोविड 19 के संक्रमण से बचे रहने के लिए सेफ्टी टिप्स को जरूर फॉलो करें। प्रॉपर हाइजीन को ध्यान में रखने के साथ-साथ किसी भी सामान को खाने और छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को हैंड सेनीटाइजर से अच्छी तरह साफ करें

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close