देश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पर्सनल वेबसाइट का टि्वटर अकाउंट हैक, हैकर्स ने रखी बिटक्वॉइन की मांग, जानिए क्या होता हैं Bitcoin

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पर्सनल वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया। पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट Narendramodi.in अकाउंट को हैकर्स ने हैक कर बिटक्वॉइन की मांग रखी। इस ट्विटर अकाउंट को हैक करने वाले हैकर्स की कुछ डिटेल भी सामने आ गई। जॉन विक (hckindia@tutanota.com) ने पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट के ट्विटर हैंडल को हैक कर कोविड-19 रिलीफ फंड के लिए डोनेशन में बिटक्वॉइन की डिमांड की।

अकाउंट हैक होने के कुछ देर बाद ही इस ट्विट को हटा दिया गया। इससे पहले हैकर्स ने ट्विटर अ काउंट को हैक कर तीन ट्विट किए और क्रिप्टो करेंसी की डिमांड रखी। लगातार किए गए तीन ट्विट में से एक ट्विट में हैकर्स ने लिखा था कि लोगों से अपील करता हूं कि कोविड-19 के लिए बनाए गए PM रिलीफ फंड में डोनेट करें। हैकर्स का नाम जॉन विक बताया गया।

आपको बता दें कि पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड अकाउंट है, जिसपर 25 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं। इस हैकर्स ग्रुप जॉन बिक को लेकर हाल ही में खबर आई थी, जिसमें इन पर पेटीएम मॉल के डेटा चोरी करने का आरोप लगा था। डेटा के बदले फिरौती मांगने का आरोप लगा था। हैकर्स ने पीएम मोदी के अकाउंट को हैक कर इस बात को भी लिखा कि उन्होंने पेटीएम मॉल अकाउंट को हैक नहीं किया।

क्या होता हैं बिटकॉइन

बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसे इलेक्ट्रॉनिक करेंसी कहा जाता है। जैसे रुपये, डॉलर या पाउंड मीडियम ऑफ ट्रांजैक्शन की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं वैसे ही बिटकॉइन को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आज की तारीख में इसे सबसे महंगी करेंसी होने का दर्जा प्राप्त है। बिटकॉइन से ऑनलाइन पेमेंट तो किया ही जाता है, साथ ही इसे अन्य मुद्राओं से एक्सचेंज भी किया जा सकता है। इसकी कीमत लगातार बदलती रहती है। डिमांड और सप्लाई के आधार पर 1 बिटकॉइन की कीमत हर दिन बदलती है। फिलहाल एक बिटकॉइन की कीमत 2,41,200.65 भारतीय रुपये के बराबर है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat