अन्य

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने किया अलर्ट, WhatsApp के जरिए भी खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, जानें कैसे बचें…

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को वॉट्सऐप ( WhatsApp) को लेकर चेतावनी दी है। एसबीआई (SBI) ने अपने अधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर कहा है, ”ग्राहकों को अब आपको WhatsApp पर भी टारगेट किया जा रहा है। साइबर क्रिमिनल्स के हाथों मूर्ख मत बनिए। कृपया जागरूक रहें और सतर्क रहें।” एसबीआई (SBI) ने इसके साथ ही यह भी बताया है कि WhatsApp पर धोखाधड़ी करने वालों से आपको कैसे बचना है। अगर आपको कोई फ्रॉड मैसेज WhatsApp पर आता है, तो उसको लेकर क्या करना है? आइये आपको इस बारे में सबकुछ बताते हैं।

कैसे WhatsApp के जरिए हो सकता है Bank Fraud

डिजिटल पेमेंट के साथ-साथ ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी भी बढ़ी है। अब, साइबर क्रिमिनल्स WhatsApp कॉल और संदेशों के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क कर रहे हैं।

एसबीआई (SBI) ने कहा है बैंक धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराधी आपको लुभावने ऑफर के बारे में बताते हैं, जैसे ग्राहकों को लॉटरी जीतने के बारे में सूचित करना। जिसके बाद वह उन्हें एक फर्जी एसबीआई नंबर पर कॉल करने को कहते हैं।

साइबर क्रिमिनल्स ग्राहकों से कहते हैं कि अवॉर्ड के पैसे पाने के लिए डीटेल्स शेयर करना बहुत जरूरी है। साइबर क्रिमिनल्स बस ग्राहकों की एक गलती का इतंजार करते हैं और जैसे आपने साइबर क्रिमिनल्स को मौका दिया, वह अपना काम कर लेते हैं।

SBI ने बताया कैसे बचें WhatsApp Bank Fraud से

-एसबीआई (SBI) ने कहा है सबके पहले ग्राहक किसी अनजान नंबर से आने वाली वॉट्सऐप कॉल या मेसेज का जवाब ना दें।

– कृपया ध्यान रखें कि SBI कभी भी ईमेल / एसएमएस / सीए / वॉट्सऐप कॉल के माध्यम से व्यक्तिगत या खाता विशेष जानकारी के लिए पूछता नहीं है।

-एसबीआई (SBI) साफतौर पर अपने ग्राहकों से कहा है कि कंपनी किसी भी लॉटरी स्कीम या लकी ग्राहक उपहार नहीं चला रही है। कृपया सुरक्षित रहें और इस तरह के किसी भी जाल में पड़ने से पहले सोचें।

– भूलकर भी आप किसी फर्जी कॉल और मैसेज पर भरोसा ना करें।

-कृपया इस संदेश को ऐसे किसी भी धोखाधड़ी से बचाने के लिए लोगों के साथ साझा करें।

अगर Bank Fraud में पैसे गए तो क्या SBI करेगा रिफंड

एसबीआई (SBI) के मुताबिक यदि बैंक की गलती के कारण कोई धोखाधड़ी होती है, तो ग्राहक को पूरा रिफंड मिलता है। लेकिन यदि ग्राहक की लापरवाही के कारण नुकसान हुआ है, तो उसे रिफंड नहीं मिलेगा।

कुछ दिन पहले, एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को बैंक धोखाधड़ी के बारे में बताया था, जिसमें कुछ साइबर क्रिमिनल्स ईमेल भेज रहे थे जो उनके एसबीआई आधिकारिक ईमेल के समान दिखते थे। एसबीआई (SBI) हमेशा अपने ग्राहकों को बैंक धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट करते रहती है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close