Advertisement
दुनियादेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

सेहत के लिए बहुत लाभकारी है लहसुन की चाय

अधिकतर घरों में सुबह की शुरूआत चाय के साथ ही होती हैं। अगर आपको सुबह नाश्ते में चाय न मिले तो ऐसा लगता है कि मानो जैसे दिन शुरू ही न हुआ हो। वैसे तो खाली पेट चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन वास्तव में लहसुन की चाय आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। तो चलिए जानते हैं लहसुन की चाय से मिलने वाले

फायदों के बारे में-

अगर आप सुबह लहसुन की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और आप स्वस्थ रहते हैं। वहीं अगर अप इस चाय का रोजाना सेवन करते हैं तो आपके शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल कम होता है जिसकी वजह से आपको डायबिटीज नहीं होती है। इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट नष्ट होती है और आपका वजन आसानी से कम होता है।

तो चलिए आपने लहसुन की चाय से होने वाले फायदों को तो जान लिया लेकिन इसे बनाने की विधि से आप अभी तक अनजान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी को उबालें और इसके बाद इसमें कसे हुए अदरक और लहसून को पीसकर डाल दें और 15 से 20 मिनट तक इसे पकने दें, फिर आंच को बंद करके इसे 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब इस पानी को छान लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला दें जिससे यह स्वादिष्ट और मीठा हो जाए, इस तरह आपकी यह चाय तैयार हो जायेगी और नींबू और अदरक होने की वजह से लहसून की दुर्गन्ध भी आपको नहीं आएगी।

error: Content is protected !!