Advertisement
स्वास्थ्य

कैसे जाने घर में बने घी की एक्सपायरी डेट

ताज़ाख़बर36गढ़:- घी हमारे भोजन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिससे हमें एनर्जी और स्वाद दोनों मिलता हैं. घी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं जो की हमारे शरीर की रक्षा करता हैं. कुछ लोग घी को घर में बनाते हैं लेकिन कुछ इसे बाज़ार से खरीदते हैं लेकिन बाज़ार से खरीदने पे हमें उसकी एक्सपायरी डेट का पता रहता हैं जो की उस बॉक्स में लिखा होता हैं लेकिन घर में बनाये गए घी की एक्सपायरी डेट मापने का कोई तरीका नहीं हैं. कई बार घर में बने घी का इस्तेमाल लोग सालो साल तक करते रहते हैं और फिर एक टाइम के बाद वह नुकसान भी करने लग जाता हैं. आइये जानते हैं की कैसे घर में बने घी की एक्सपायरी जाने.

खुले जार में रखा घी

घर में बने घी को अगर हम खुले जार में रखते हैं और वह फ्रिज में रखा हुआ हैं तो ऐसे घी की एक्सपायरी डेट मात्र तीन महीने तक होती हैं और इसके वह स्वाद में भी अच्छा नहीं रहता. लेकिन अगर आपके घर में खुले जार में घी रखा हैं और यह कमरे के ताप में हैं और सूर्य की रोशनी से दूर हैं तो यह एक साल तक चल जाएगा और आपको स्वाद देगा. इसीलिए घी को फ्रिज में रखने की वजाय रूम के ताप में रखे.

बंद जार में रखा घी

बंद जार में रखे घी को आप फ्रिज में ना रखे क्योकि इससे घी का स्वाद भी कम होता हैं और यह बहुत टाइट भी हो जाता हैं. ऐसा घी जो की बंद जार में रखा हैं और कमरे के ताप में रखा हैं तो यह खुलने की डेट से लेकर एक साल तक खराब नहीं होगा और आप इसे पूरे वर्ष भर खा सकते हैं. इसीलिए बंद में रखे घी को फ्रिज में ना रखे और इसे सूर्य की रोशनी से बचाएं.

घी सुरक्षित रखने के कुछ और तरीके –

जब आप घर में घी बनायें तो इस बात का ध्यान रखे की इसे सूखे और साफ़ पात्र में रखे जिससे इसमें किसी तरह के फंगस और नमी स्टोर ना होने पाए.

घी को हमेशा चम्मच से ही निकाले ना की हाथ से और चम्मच भी एकदम साफ़ होना चाहिए क्योकि अगर यह गन्दा हुआ तो इसमें मौजूद गंदगी घी को प्रभावित करेगी और घी जल्दी खराब हो जाएगा.

घी को सूर्य से आने वाली डायरेक्ट किरणों से बचाकर रखे जिससे यह अधिक समय स्वाद देगा. जब हम घी को ऐसे जगह रखते हैं जहाँ सूर्य की सीढ़ी रोशनी जार में पड़ती हैं तो घी बेस्वाद हो जाता हैं और अच्छा नहीं लगता हैं.

जब आप घी बना रहे हो तो इसमें किसी अन्य तरह की चीजे ना मिलाएं क्योकि ऐसा करने से घी जल्दी खराब हो जाएगा और यह बेस्वाद हो जाएगा. कुछ लोग घी की मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें डालडा आदि मिला देते हैं जो की सही नहीं हैं.

error: Content is protected !!