Advertisement
दुनिया

धरती की तरफ तेजी से आ रहा है, विशाल उल्कापिंड, मच सकती है बड़ी तबाही

(ताज़ाख़बर36गढ़) अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया को आने वाले एक बड़े खतरे के बारे में चेतावनी दी है. नासा की रिपोर्ट के मुताबिक मिस्त्र के गीजा पिरामिड के आकार से से बड़ा एक चट्टान का टुकड़ा (उल्कापिंड) धरती के बहुत करीब से गुजरेगा. हालांकि इसकी पृथ्वी से दूरी लगभग 50 लाख किलोमीटर होगी, लेकिन उसके बाद भी नासा ने इसको एक बड़े खतरे की चेतावनी दी है. नासा के मुताबिक धरती के पास से गुजरने वाले इस उल्का पिंड का साइज गीजा के पिरामिड से भी बड़ा होगा जिसको देखते हुए कहा जा रहा है कि अगर ये उल्कापिंड धरती से टकरा जाता है तो उससे धरती का कोई भी बड़े से बड़ा शहर सैंकेंडो में तबाह हो सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक विशाल उल्कापिंड 20 हजार मील प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है जो इस हफ्ते पृथ्वी के पास से गुजरेगा. इस उल्कापिंड को एनएफ 23 नाम दिया गया है जो 29 अगस्त को पृथ्वी के पास से गुजरेगा. हालांकि 2016 एनएफ 23 का की पृथ्वी से निकटता को देखें तो यह लगभग 0.033 खगोलीय इकाइयों या हमारे ग्रह के करीब 3 मिलियन मील की दूरी से गुजरेगा. यदि आपके पास अच्छी दूरबीन है, तो आप पृथ्वी के पास से गुजरने वाले गीजा पिरामिड-आकार वाले उल्कापिंड को देख पाएंगे.

नासा के मुताबिक अगर ये उल्कापिंड पृथ्वी से टकराता है तो उससे बड़ी तबाही की आशंका है, लेकिन इसे रोकने के लिए किसी के पास कोई हल नहीं है. नासा के मुताबिक उल्कापिंड न्यूयॉर्क सिटी की तरफ बढ़ रहा है और उसकी चाल और दिशा पर लगातार नजर रखी जा रही है. नासा धरती के आस-पास घूम रहे एक किलोमीटर या उससे बड़े आकार वाले 95 प्रतिशत से ज्यादा उल्कापिंडो पर नजर रखता है, लेकिन अगर गीजा के पिरामिड के आकार का उल्कापिंड पृथ्वी से टकराएगा तो कल्पना कीजिए क्या होगा. विशेषज्ञों के मुताबिक अगर इतने बड़े आकार का उल्कापिंड धरती से टकराता है तो ये धरती पर सभ्यता को खत्म कर सकता है.

error: Content is protected !!