Advertisement
अन्य

भोजन से पहले मीठा खाना चाहिए या नहीं, जानिए क्या कहते हैं इस पर विशेषज्ञ…

कोई भी भोजन बिना मिठाई के पूरा नहीं होता। हर बड़े, हार्दिक और पौष्टिक भोजन के बाद, मिठाई में खुदाई करना लगभग अनिवार्य है। मीठी लालसा आमतौर पर देर रात में होती है और हम अक्सर लालसा के आगे झुक जाते हैं। चीनी खाने से आपके दिमाग में एक अनुभव-ठीक से रसायन का एक बड़ा उछाल आता है जिसे डोपामाइन कहा जाता है। यह बताता है कि आप सेब या गाजर की तुलना में रात में 3 बजे मीठे बार के लिए अधिक तरसते हैं। शोध बताते हैं कि भोजन के बाद मीठी लालसा देना स्वास्थ्यप्रद नहीं हो सकता है। यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और कई अंतर्निहित, छोटी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। अत्यधिक मात्रा में लाई गई चीनी का सेवन करने से मोटापा, अत्यधिक रक्त तनाव और जलन सहित कोरोनरी हृदय रोग के खतरे के कारक बढ़ेंगे। उच्च चीनी आहार को कोरोनरी हृदय विकार से मृत्यु की उच्च संभावना से जोड़ा गया है।

आयुर्वेद प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम कर रहा है और इसमें कई उपचार गुण हैं जो इसे दवा के सबसे भरोसेमंद रूपों में से एक बनाते हैं। हाल के अध्ययनों और आयुर्वेद से पता चलता है कि भोजन के बाद खाने से पहले मिठाई का सेवन करना बेहतर होता है। भोजन के बाद मिठाई खाने से बचने के कुछ कारण हैं और उन्हें निम्नानुसार सूचीबद्ध किया जा सकता है।

देर रात में, जब आप भारी भोजन के बाद मिठाई का सेवन करते हैं, तो भोजन के कणों को टूटने में अधिक समय लगता है, और इसलिए, इसे पचने में अधिक समय लगता है। इसलिए खाने के बाद मीठा खाने से बचना चाहिए। खाना शुरू करने से पहले एक मिठाई का सेवन करने से पाचन स्राव के प्रवाह में मदद मिलती है जिससे आपकी पाचन प्रक्रिया की गति में सुधार होता है। दूसरी ओर, मिठाई को आखिरी तक धकेलने से पाचन प्रक्रिया लंबे समय तक रुक जाती है। जब आप खाने से पहले किसी मिठाई का सेवन करते हैं, तो यह आपकी स्वाद कलिकाओं को सक्रिय करती है और आपको अपने भोजन का बेहतर आनंद लेने की अनुमति देती है। अंत में मिठाई खाने से पाचन की आग बंद हो सकती है और प्रक्रिया धीमी हो सकती है और अम्लीय भाटा के कारण किण्वन हो सकता है। भोजन के अंत में चीनी का सेवन भी गैस निर्माण को ट्रिगर करता है और सूजन का कारण बनता है।

जबकि सामान्य रूप से चीनी काफी विषैला घटक होता है और अच्छे से ज्यादा खराब होता है, यह फिटनेस के साथ एक कड़वा संबंध साझा करता है। चीनी उन सभी खाद्य पदार्थों में मौजूद होती है जिनमें कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं, जैसे कि परिणति और सब्जियां, अनाज और डेयरी। विशेषज्ञ परिष्कृत चीनी के बजाय संपूर्ण खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक चीनी खाने की सलाह देते हैं। पादप खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त रूप से उच्च मात्रा में फाइबर, महत्वपूर्ण खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और डेयरी सामग्री में प्रोटीन और कैल्शियम शामिल होते हैं।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि आपका शरीर इन अवयवों को धीरे-धीरे पचाता है, उनमें मौजूद चीनी आपकी कोशिकाओं को निरंतर शक्ति प्रदान करती है।

error: Content is protected !!