Advertisement
अन्य

बिना ATM कार्ड, अब गूगल पे, Paytm से एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं कैश, जानें कैसे करता है काम…

अगर घर से निकलते वक्त आप अपना ATM कार्ड लेना भूल गए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकेंगे। बैंकिंग सेवाओं को आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) लगातार पहल कर रहा है। हाल ही में रिजर्व बैंक ने लोगों को कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा दी, जिसके तहत आप बिना डेबिड कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कार्डलैस ट्रांजैक्शन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप आसानी से अपने यूपीआई ऐप( UPI) की मदद से एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

UPI ऐप से पैसे निकालने का तरीका
एटीएम ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित , कार्ड क्लोनिंग की समस्या को खत्म करने के लिए रिजर्व बैंक लगातार कदम उटा रहे हैं। इसी तहत लोगों को इसी कड़़ी में सभी बैंकों के एटीएम से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के बिना ही पैसे निकालने की सुविधा शुरू की गई है। नई सर्विस के तहत लोगों को यूपीआई ऐप के मदद से ATM से कैश निकासी की सुविधा मिलती है। अगर आपके फोन में यूपीआई सर्विस है तो आप अपने मोबाइल फोन की मदद से ही कैश निकाल सकते हैं।

QR कोड करना होगा स्कैन

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में यूपीआई पेमेंट ऐप डाउनलोड करना है और उसे अपने सेविंग अकाउंट से लिंक करना है। फिर आप बिना एटीएम कार्ड के ATM मशीन से कैश निकाल सकेंगे। इसके लिए आपको न तो एटीएम कार्ड लेकर चलने की जरूरत हैं और न ही एटीएम पिन याद रखने की जरूरत।

 कैसे करता है काम – स्टेप बाय स्टेप तरीका
यूपीआई ऐप की मदद से एटीएम मशीन से काश निकालता बहुत आसान है। आपके फोन में इंटरनेट हैं और मोबाइल में यूपीआई पेमेंट सर्विस ऐप हैं तो कुछ स्टेप को फॉलो कर आप आसानी से खाते से पैसे निकाल सकते हैं। हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं।

-ATM मशीन पर विड्रॉल का आप्शन चुनें।
-ATM मशीन पर आपको UPI का ऑप्शन दिखेगा, जिसे क्लिक करना है।
-आपके सामने मशीन के स्क्रीन पर QR कोड डिस्प्ले होगा।
-अपने मोबाइल फोन में UPI पेमेंट ऐप को खोलकर    क्यूआर कोड स्कैन करें।
-कोड स्कैन होने के बाद अमाउंट भरें, जो आप निकालना चाहते हैं।
-इसके बाद आपसे UPI पिन मांगा जाएगा, जिसे भरकर आपको हीट प्रोसीड का चुनाव करते हुए सब्मिट करना है।
-आपने सामने एटीएम मशीन से पैसा निकाल       जाएगा।

RBI ने क्यों शुरू की सर्विस
बैंकिंग ट्रांजैक्शन को सुविधाजनक के साथ-साथ सुरक्षित बनाने के लिए रिजर्व बैंक ने यूपीआई पेमेंट ऐप से या कार्डलेस एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की। वहीं इस के ट्रांजैक्शन ने न तो कार्ड क्लोनिंग की समस्या आती है और न ही फ्रॉड का डर होता है।

error: Content is protected !!