छत्तीसगढ़

बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का 4 जिलों में रेड और 7 जिलो में ऑरेंज अलर्ट…

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगले 24 और 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया गया। 24 घंटे के ऑरेंज अलर्ट में बिलासपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश होगी। वहीं रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, महासमुंद जिलों में 48 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग व धमतरी जिले में 48 घंटे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां गरज चमक के साथ भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने 4 जिलों में रेड और 7 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक मॉनसून द्रोणिका उत्तर-पूर्व अरब सागर, नलिया, गुना, सतना, रांची, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में बनने और इसके और ज्यादा प्रबल होने होने की संभावना है। प्रदेश में 13 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। प्रदेश में एक- दो स्थानों पर गरज चमक साथ भारी वर्षा भी होने की संभावना है। 48 घंटों के दौरान कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश होगी।

बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभाग में अच्छी बारिश

बता दें कि बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा, सुकमा, जगदलपुर, कांकेर और नारायणपुर में अच्छी बारिश हुई है। रायपुर संभाग के बलौदाबाजार-भाटापारा, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद 3 दिनों में भी अच्छी बारिश हो रही है। दुर्ग जिले के कबीरधाम, राजनांदगांव, दुर्ग-भिलाई और बेमेतरा बारिश से सूखा खत्म हुआ है। उत्तर छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में अभी भी सूखे जैसे स्थिति है। यहां सबसे कम बारिश हुई है। गुरुवार तक यहां 291.7 मिमी बरसात हुई है। यह औसत से 63% फीसदी कम है। सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर, कोरिया और बिलासपुर संभाग के कोरबा जिले में बारिश सामान्य से कम है। सप्ताहभर पहले दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर के लिए 72 घंटों का रेड अलर्ट जारी किया गया था। इसके बाद मध्य छत्तीसगढ़ के दुर्ग, रायपुर संभाग में ऑरेंज अलर्ट था।

#heavy #rain #warning #bilaspur #raipur #raigarh #meteorological #departments #red-alert #districts #and #orange #alert #distri

Leave a Reply

Your email address will not be published.