Advertisement
क्राइम

छत्तीसगढ़: रिश्वत मांगने वालों पर ACB का एक्शन, Durg में पटवारी और सूरजपुर में क्लर्क को दबोचा…

EOW और एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने दो जिलों पर कार्रवाई की है। जिसमें सूरजपुर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के क्लर्क और दुर्ग जिले के जामुल...

छत्तीसगढ़ में EOW और एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने दो जिलों पर कार्रवाई की है। जिसमें सूरजपुर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के क्लर्क और दुर्ग जिले के जामुल पटवारी दोनों को शिकायतकर्ताओं से काम के एवज में रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। वहीं दुर्ग में कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने राजस्व विभाग के एक महिला पटवारी को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

दुर्ज में पटवारी को ACB ने रंगे हाथों पकड़ा

दुर्ग जिले के जामुल पटवारी ने ख़ुर्शीपार निवासी प्रार्थी से जमीन के नामांतरण और ऋण पुस्तिका बनााने के लिए 6 हजार की रिश्वत मांगी थी। एसीबी से मिली जानकारी के मुताबिक जामुल पटवारी नीलकमल सोनी के खिलाफ लोगों से रिश्वत लेकर काम करने की शिकायतें काफी लंबे समय से मिल रही थी। इसी दौरान एक युवक ने एसीबी में शिकायत किया।

कलेक्टर ने वीडियो के आधार पर किया सस्पेंड

इसी तरह दुर्ग जिले के राजस्व विभाग में पदस्थ पटवारी इंद्रा मनोचा के द्वारा रिश्वत मांगे जाने का ऑडियो और वीडियो क्लिप शिकायतकर्ता के द्वारा कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। जिसे प्रथम दृष्टया में यह आरोप सत्य पाया गया। जिसके बाद कलेक्टर ने मामले में संज्ञान लेते हुए दोषी पटवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इस दौरान पर उन्होंने अन्य शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने कार्य को कर्तव्य एवं निष्ठा पूर्वक करने की सलाह भी दी है।

ACB को मिली थी शिकायत: दोनों जिलों से प्रार्थियों द्वारा इन शासकीय कर्मचारियों के खिलाफ एसीबी में शिकायत दर्ज कराया गया था।जिसके EOW/ACB रायपुर के निदेशक आरिफ शेख ने पुलिस अधीक्षक पंकज चंद्रा को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया था। शिकायतकर्ताओं के शिकायत का सत्यापन कराया और टीम को कार्रवाई के लिए भिलाई और सूरजपुर भेजा गया। एसीबी की टीम ने पटवारी व क्लर्क को गिरफ्तार कर लिया। टीम ने पटवारी नीलकमल सोनी व सहायक ग्रेड 2 के बाबू जुगेश्वर प्रसाद के खिलाफ धारा 7 (क) के तहत मामला दर्ज किया है।

सूरजपुर में DEO कार्यालय का बाबू गिरफ्तार
आज ACB की इस कार्रवाई में सूरजपुर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सहायक ग्रेड 2 में कार्यरत जुगेश्वर प्रसाद को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया। आरोपी बाबू ने एक निजी स्कूल के मान्यता नवीनीकरण के लिए रकम की डिमांड की थी। निजी स्कूल के संचालक ने इसकी शिकायत ACB में की थी।

बाबू ने रिश्वत लेने बुक डिपो में बुलाया
दरअसल ACB रायपुर में की गई शिकायत के अनुसार निजी स्कूल के वर्ष 2021-22 की मान्यता के नवीनीकरण के लिए 15,000 रुपये रिश्वत की मांग की जा रही है। जिसके बाद ACB के अधिकारियों ने यह योजना बनाई। आरोपी जुगेश्वर ने प्रार्थी को एक बुक डिपो में बुलाया था। जिसके बाद प्रार्थी के हांथो में 15 हजार रुपये के रंग लगे हुए नोट देकर बाबू के बताए हुए जगह पर भेजा गया। जैसे ही आरोपी रिश्वत की रकम अपने हांथों में लिया एसीबी ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

error: Content is protected !!