Advertisement
अन्य

इन रंगों से होगी Whatsapp के जरिए फैलने वाली फर्जी ख़बरों की पहचान, जानें कैसेे

ताज़ाख़बर36गढ़:- व्हाट्सएप ने अपने प्लैटफॉर्म के जरिए फैल रहे फेक ख़बरों को रोकने के लिए कमर कस ली है। अब कंपनी एक नए ऐप को तैयार कर रही है जिसकी मदद से ऐसी ख़बरों को रोका जा सके। इसके लिए नई दिल्ली की एक एक्सपर्ट टीम एक ऐसे ऐप्लिकेशन पर काम कर रही है जो यूजर्स को बताएगी की व्हॉट्सएप पर आया हुआ न्यूज सच है या झूठ। इसके लिए नई दिल्ली की एक एक्सपर्ट टीम एक ऐसे ऐप्लिकेशन पर काम कर रही है जो यूजर्स को बताएगी की व्हॉट्सएप पर आया हुआ न्यूज सच है या झूठ। आपको बता दें, इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर साइंस के असोसिएट प्रफेसर पोन्नूरंगम कुमारगुरु की अध्यक्षता में एक टीम इस एेप पर काम कर रही है।

यह भी पढ़े… आप पार्टी से बिल्हा विधानसभा प्रत्याशी जसबीर सिंह ने ताज़ाख़बर36गढ़ से की खास बातचीत…पढ़े खास ख़बर…

इस नए ऐप में रंग की मदद से फर्जी और सही ख़बर को पहचाना जा सकता है। कुमारगुरू ने कहा कि फेक न्यूज को पहचानने के लिए कई कलर कोड्स होंगे। जिसमें ग्रीन कलर बताएगा कि मैसेज वैध है। पीले कलर का मतलब होगा की सिस्टम इसे पहचान नहीं पा रहा है तो, वहीं लाल कलर का मतलब होगा की जो भी न्यूज है वो पूरी तरह से फेक है।

भाजपा के युवा नेता प्रवीण दुबे ने बुजुर्गों के साथ मनाया जन्मदिन… जनता की सेवा करने का लिया संकल्प….ताज़ाख़बर36गढ़

आपको जानकारी दे कि पिछले कई महीने में देश के कई क्षेत्रों में सोशल साइट व्हाट्सएप के जरिए फर्जी ख़बरें फैलाई जा रही थी। इसकी वजह से कई निर्दोष लोगों की जान भी गई, जिसमें महाराष्ट्र के रेनपाडा गांव में बच्चा चोर होने के संदेह में पांच लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। वहीं, हाल में कर्नाटक के बीदर में भीड़ ने तीन लोगों को बच्चा चोर होने के संदेह में पीट-पीटकर जख्मी कर दिया था।

error: Content is protected !!