बिलासपुर: नगर पालिका आम निर्वाचन 2019: निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन के साथ ही पार्षदों के निर्वाचन हेतु नामांकन आज से प्रारंभ…

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ नगर पालिका आम निर्वाचन 2019 अंतर्गत नगर पालिका निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के पार्षद पदों के निर्वाचन के लिये आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ.संजय अलंग द्वारा प्रारूप-2 में सूचना के प्रकाशन के साथ ही नगरीय निकायों में पार्षदों के निर्वाचन हेतु नामांकन लेने की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो गयी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के 1 नगर निगम, 2 नगर पालिका और 6 नगर पंचायतों में पार्षद पदों के लिये निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन आज 30 नवंबर को प्रातः 10.30 बजे किया। साथ ही सीटों के आरक्षण के संबंध में प्रारूप-2 क में सूचना का प्रकाशन और नियम-16 के अपेक्षा के अनुसार मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किया गया। विभिन्न वार्डों के लिये नियुक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के माध्यम से पार्षद पदों के लिये नाम निर्देशन पत्र प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्राप्त किये जायंेगे। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 6 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक निर्धारित है। अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई है कि वे ऑनलाईन नाम निर्देशन पत्र घर बैठे ही दाखिल कर सकते हैं। लेकिन यह व्यवस्था वैकल्पिक है। ऑनलाईन नामांकन करने के बाद भरे गये नामांकन फार्म का प्रिंट निकालकर आवश्यक दस्तावेजांे के साथ रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के दौरान उनके साथ उनका प्रस्तावक एवं नामित अन्य एक व्यक्ति इस तरह कुल 3 व्यक्ति रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। अभ्यर्थी को नामांकन के दौरान छत्तीसगढ़ नगर पालिका निर्वाचन नियम 1994 के नियम 25 क के तहत प्रारूप-3 क में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट/नोटरी के समक्ष लिये जाने वाले शपथ का शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।

कलेक्टर ने लिया तैयारियों का जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा नगर पालिक निगम बिलासपुर के रिटर्निंग अधिकारी डॉ.संजय अलंग ने आज कलेक्टोरेट के विभिन्न कक्षों में बनाये गये सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के कक्षों में जाकर नामांकन के लिये की गई तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। नगर निगम बिलासपुर के 70 वार्डों में प्रत्येक 10 वार्ड के लिये एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कलेक्टोरेट परिसर में नगर पालिका निगम बिलासपुर के पार्षद पद के अभ्यर्थिंयों के लिये मतदाता सूची अवलोकन हेतु रखे गये हैं। जहां अभ्यर्थी मतदाता सूची में अपना नाम देखकर नामांकन फार्म भरने हेतु प्रक्रिया कर सकेगा। साथ ही अभ्यर्थियों के लिये निक्षेप राशि जमा करने हेतु परिसर में काउंटर बनाया गया है। नगर निगम बिलासपुर के पार्षद पद हेतु अभ्यर्थियों को 5 हजार निक्षेप राशि जमा करना होगा। वहीं नगर पालिका परिषद तखतपुर और रतनपुर के पार्षद पद हेतु 3 हजार रूपये और नगर पंचायतों कोटा, मल्हार, बोदरी, बिल्हा, पेण्ड्रा, गौरेला के पार्षद पद हेतु एक हजार रूपये निक्षेप राशि निर्धारित है।

You may have missed

error: Content is protected !!