बिलासपुर: जिले में राशनकार्ड नवीनीकरण अभियान हुआ शुरू…कलेक्टर ने किया शिविरों का निरीक्षण 4 लाख 91 हजार कार्डों का होगा नवीनीकरण…

बिलासपुर। प्रदेश के साथ जिले में राशनकार्ड नवीनीकरण अभियान आज से प्रारंभ हुआ। इस अभियान के तहत जिले में 4 लाख 91 हजार हितग्राहियों के राशनकार्डों का नवीनीकरण किया जायेगा, जिसके लिए जिले के सभी 645 ग्राम पंचायतों व 12 नगरीय निकायों के प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाये जा रहे हैं। कलेक्टर संजय अलंग ने आज राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए लगाये गए शिविरों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशानिर्देश दिये।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान 29 जुलाई तक चलाया जायेगा, जिसमें सभी वर्तमान राशनकार्ड धारियों को अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराना है। इस प्रक्रिया में वर्तमान में जिले के 4 लाख 91 हजार राशनकार्डों का नवीनीकरण होगा जिसमें नये राशन कार्ड जारी किये जायेंगे।

नवीनीकरण हेतु आवेदन प्राप्त करने के लिए बिलासपुर नगर निगम के वार्ड क्रमांक एक, सामुदायिक भवन में लगाये गए शिविर का आज कलेक्टर डॉ. अलंग ने निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राहियों से पूछा कि आवेदन भरने में उन्हें कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। उपस्थित कर्मचारियों को उन्होंने निर्देशित किया कि हितग्राहियों को जरूरी मदद करें। कलेक्टर ने सकरी नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 7 के सांस्कृतिक भवन में लगाये गए शिविर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों के साथ कतार में खड़े होकर पूरी प्रक्रिया का अवलोकन किया।
कलेक्टर संजय अलंग ने बताया कि आज 15 जुलाई से प्रारंभ राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान 29 जुलाई तक चलेगा। इस प्रक्रिया में परिवार के सदस्यों के नाम आवश्यकता अनुसार जोड़े, काटे जायेंगे और यदि किसी सदस्य का नाम गलत लिखा है तो उसे सुधारा जायेगा। उन्होंने बताया कि नवीनीकरण की प्रक्रिया को सरलीकृत किया गया है। केवल एक पन्ने के आवेदन पत्र में जानकारी प्रस्तुत करना होगा। आवेदन पत्र को मुखिया के दो पासपोर्ट फोटो, आधार कार्ड एवं बैंक खाते की फोटो कॉपी लगाकर अपने ग्राम पंचायत या नगरीय निकाय के वार्ड में जमा करना होगा। आवेदन पत्र और राशन कार्ड दोनों निःशुल्क मिलेंगे। नया राशन कार्ड जारी होते तक पुराने राशन कार्ड से राशन सामग्री प्राप्त होती रहेगी। नया राशन कार्ड प्राप्त करते समय पुराना राशन कार्ड जमा करना होगा। राशन कार्ड नवीनीकरण शिविर के निरीक्षण के दौरान सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत तथा देवेश ध्रुव, नगर निगम के राजेन्द्र अवस्थी, नगर पंचायत सकरी सीएमओ तिवारी भी उपस्थित थे।

You may have missed

error: Content is protected !!