देशस्वास्थ्य

देश में कोरोना वाइरस संक्रमण के मामले 19 हजार के करीब, अब तक 600 से ज्यादा की मौत, जानिए किस राज्य की क्या है स्थिति…

देश में कोरोना वाइरस संक्रमण के मामले 19 हजार के करीब, अब तक 600 से ज्यादा की मौत, जानिए किस राज्य की क्या है स्थिति...

देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार को पिछले 24 घंटे के दौरान 1,329 नए कोरोना संक्रमण के केस आए हैं और 44 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 18,985 हो गए हैं, जिनमें से 15,122 सक्रिय केस हैं जिनका इलाज किया जा रहा है। 3,260 लोगों का इलाज कर उन्हें घर भेजा जा चुका है और 603 लोगों की इस महामारी से जान जा चुकी है।

महाराष्ट्र मे कोरोना संक्रमण के आज आए 552 नए केस

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 552 नए केस आए हैं और 19 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5218 हो गए और कुल मौत 251 हो गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, आज 150 कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसके बाद अब तक कुल 722 लोगों को यहां पर इलाज के बाद घर भेजा जा चुका है।

तमिलनाडु में आज 76 नए केस

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण के 76 नए मामले सामने आए हैं और एक की मौत हो गई है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,596 हो गए हैं और अब तक इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यहां पर कोरोना संक्रमण के मंगलवार तक कुल 27 केस में से 14 मरीजों को इलाज के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

छत्तीसगढ़ में पिछले 5 दिनों से कोई नया केस नहीं

छत्तीसगढ़ में पिछले 5 दिनों से कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खत लिखते हुए कहा कि अब तक कोविड-19 के कुल 36 केस राज्य में आए हैं। इनमें से 25 लोगों का इलाज कर उन्हें घर भेजा जा चुका है जबकि 11 कोरोना संक्रमित मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। करीब 500 लोगों की रोजाना जांच हो रही है। बघेल ने राज्य में कल्याणकारी योजनाओं को चालू रखने और आर्थिक गतिविधियों को बहाल करने के लिए अगले तीन महीने में केन्द्र से 30 हजार करोड़ रुपये के आर्थिक सहायता की मांग की है।

महाराष्ट्र में 552 नए केस, 19 की मौत

महाराष्ट्र में मंगलवार को 552 नए केस आए हैं और 19 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5,218 और राज्य में कुल मौत 251 हो गई है। आज अस्पताल से 150 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है, जिसके बाद राज्य में अब तक कुल 722 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

पंजाब में कोरोना के आज 6 नए मामले

पंजाब में कोरोना के मंगलवार को 6 नए मामले सामने आए हैं, 1 एसएएस नगर और 5 पटियाला से। पंजाब स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सभी लोगों को कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने के चलते यह संक्रमण फैला है। राज्य में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 251 हो गए हैं, जिनमें से 49 का इलाज किया जा चुका है और 6 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। एसएएस नगर से कोरोना संक्रमण के 62 मामले, जालंधर में 48 और पटियाला से 31 केस आए हैं।

ओडिशा में कोविड-19 के पांच नए मामले, कुल संख्या 79

ओडिशा में मंगलवार को 5 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 79 हो गई है। उन्होंने बताया कि सभी मामले पश्चिम बंगाल की सीमा से लगने वाले बालासोर जिले से सामने आए हैं। ये बालासोर में पहले संक्रिमत पाए गए एक व्यक्ति के करीबी रिश्तेदार हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार और लोगों के ठीक होने के बाद अब यहां 49 लोगों का इलाज चल रहा है। ठीक हुए ये लोग ढेंकनाल, कालाहांडी, सुंदरगढ़ और केन्द्रपाड़ा जिले के हैं। अब कालाहांडी और सुंदरगढ़ में कोविड-19 का कोई मामला नहीं है।

राज्य के 30 जिलों में से 10 में कोविड-19 के मामले सामने आए हैं और 20 अभी तक वायरस मुक्त हैं। भुवनेश्वर में छह अप्रैल को 72 वर्षीय एक बुजुर्ग की कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई। राज्य में सामने आए 79 मामलों में से 46 खुर्दा जिले से सामने आए हैं, बालासोर और भद्रक से आठ, जाजपुर से सात, सुंदरगढ़ से तीन, केंद्रपाड़ा और कालाहांडी से दो-दो तथा कटक, ढेंकनाल और पुरी जिलों से एक-एक मामला है। अधिकारी ने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना वायरस के लिए 11,748 आरटी पीसीआर जांच और 4,861 त्वरित एंटीबॉडी जांच हुई है।

उत्तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस के 1134 संक्रमित मरीज, 140 मरीज ठीक

उत्तर प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण के 1134 मामले हैं। कुल 1294 मामलों में से 140 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में ‘पूल टेस्टिंग अत्यन्त महत्वपूर्ण है इसलिये जिस क्षेत्र में इस महामारी के अधिक मामले मिलें वहां यह जांच कराई जाए।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1659 हुई

राजस्थान में 83 नये मामले आने से कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या मंगलवार दोपहर तक बढ़कर 1659 हो गई है।

कर्नाटक में कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या 17 हुई, सात नये मामले सामने आए

कर्नाटक में कोविड-19 से 80 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 17 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस के सात नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 415 हो गई है।

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 22 हुई

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद राज्य में मृतकों की संख्या 22 हो गई है। सरकार ने बताया कि मंगलवार को 35 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 757 पर पहुंच गई है।

गुजरात में आज 112 नए केस, 13 की हुई मौत

गुजरात में कोरोना संक्रमण के आज 112 नए केस आए हैं और 13 लोगों की मौत हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 2,178 हो गई है और इससे अब तक 80 लोगों की जान जा चुकी है।

मेघालय में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया

मेघालय में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने से 42 वर्षीय महिला भी संक्रमित हो गई। वह महिला पहले से संक्रमित मरीज की पारिवारिक मित्र है। इसके बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या 12 पहुंच गई।

चौतरफा रणनीति के जरिए हरियाणा के तीन जिले हुए कोविड-19 मुक्त

हरियाणा में कोरोना वायरस के सबसे अधिक प्रभावित इलाकों के पास स्थित तीन जिला अधिकारियों द्वारा अपनाई चौतरफा रणनीति और लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन के बाद अब कोविड-19 मुक्त हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat