देशव्यापार

लॉक डाउन 3: केंद्र सरकार ने कहा- ऑरेंज और ग्रीन जोन में आज से शुरू होगीं ऑनलाइन मोबाइल, AC जैसे सामान की सेल

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉक डाउन का तीसरा चरण 4 मई से शुरू होगा। इसी बीच केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश देते हुए एलान किया है कि ऑरेंज और ग्रीन जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दी जायेगी, जिससे वह फिर से ग्राहकों तक गैर-ज़रूरी सामान की डिलीवरी कर सकें। हालांकि रेड ज़ोन मेंअभी कोई छूट नहीं दी है। गाइडलाइन्स के हिसाब से ऑरेंज और ग्रीन जोन्स में ई-कॉमर्स पोर्टल अब गैर-ज़रूरी सामान की सेल भी शुरू कर सकते हैं।

बता दे, इससे पहले ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ ज़रूरी सामान बेचने की अनुमति थी, लेकिन अब लैपटॉप मोबाइल, AC और रेफ्रिजरेटर जैसे गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी की जा सकेगी। हालाँकि दिल्ली और मुंबई सहित सभी प्रमुख शहर रेड जोन में शामिल किए गए हैं, इसलिए ऐसे शहरों में इस छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा।

अमेज़न इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम ऑरेंज और ग्रीन क्षेत्रों में ई-कॉमर्स की अनुमति देने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। लाखों छोटे और मध्यम व्यवसाय तथा व्यापारी अब कारोबार पुन: शुरू कर पाने में सक्षम होंगे. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ‘ रेड ज़ोन क्षेत्रों को लेकर नए दिशानिर्देशों का पालन करेगी.

गौरतलब है कि लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से 17 मई तक रहेगा। इस चरण में केंद्र सरकार ने संक्रमण के मामले को देखते हुए इलाकों को अलग-अलग जोन में विभाजित किये है। ऐसे में ऑरेंज और ग्रीन जोन पर रहने वाले ग्राहकों को नई गाइडलाइंस के बाद जरूर ही राहत मिल सकेगी। माना जा रहा है कि ऑरेंज और ग्रीन जोन में छूट के बाद स्टेशनरी, एयर कंडीशनल, फ्रिज आदि जैसे सामान को खरीदने में आसानी होगी। गाइडलाइन्स में कहा गया है कि सभी क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक की सेल्स से जुड़े ऑपरेशंस को अनुमति मिली है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close