देश

मानसून सत्र: कोरोना के चलते पूर्व सासंद और विधायक सहित जानें किन-किन लोगों के संसद में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध…

कोरोना महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया है। संसद के सत्र से शुरू होन के कई दिनों पहले से ही इसके सुरक्षा व स्वच्छता के खास इंतजाम किए थे। सुरक्षा को देखते हुए इस दैरान कई तरह की सावधानियां बर्ती गई हैं और कई तरह के प्रतिबंद भी लगाए गए हैं।

कोरोना महामारी के कारण कई चीजों पर प्रतिबंद लगाए गए हैं और इसी कड़ी में पूर्व सांसदों / विधायकों / व्यक्तिगत सचिवों / व्यक्तिगत सहायकों / परिवार के सदस्यों सहित निजी मेहमानों और संसद भवन के भीतर आने वाले आने जाने वालों के प्रवेश को अगले आदेश तक प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

एनडीएमसी के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि सत्र के दौरान भी संसद को तीन तरह से साफ किया जाएगा, पहला सत्र शुरू होने से पहले, ब्रेक के दौरान, सत्र समाप्त होने पर। अधिकारी ने कहा, “हम किसी भी कीमत पर सत्र स्थगित होने पर हम सुनिश्चित करेंगे कि अच्छे से सफाई हो। परिसर में सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग मशीन लगाई गई हैं। महामारी के बीच सत्र आयोजित होने के कारण हम कोई भी मौका नहीं लेना चाहते हैं” उन्होंने कहा कि अतिरिक्त स्टाफ यह सुनिश्चित करने के लिए स्टैंडबाय पर होगा कि स्वच्छता, परीक्षण और स्वच्छता में कोई ढील न हो।

सांसदों के लिए भी कई तरह के सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। डोरस्टेप पर कोरोना टेस्ट करना, बैठ-बैठे भाषण देने की आजादी, दिल्ली आने से पहले अपने निर्वाचन क्षेत्र से उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। आने वाले सत्र के दौरान सेंट्रल हॉल सहित जगहों में आने-जाने वालोंऔर मीडिया के लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। हालांकि मीडिया को प्रेस गैलरी से सत्र को कवर करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा प्रश्नकाल नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close