राजनीति

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी को बताया ‘नर्वस नेता’, मनमोहन और सोनिया के बारे में लिखी ये बात…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी बॉयोपिक ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में विश्व के कई नेताओं के बारे में लिखा है। उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अधय्क्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी एक ‘नर्वस नेता’ और कम योग्यता वाला बताया है। बराक ओबामा के यह संस्मरण 768 पन्नों का है, जो 17 नवंबर को बाजार में आएगा। बराक ओबमा ने अपने कार्यकाल में 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। जिसके मुताबिक बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है, ”राहुल गांधी एक ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने अपना कोर्सवर्क तो पूरा कर लिया है, और वो शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्साहित भी रहते हैं लेकिन इस विषय में उन्हें महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या जुनून की कमी है।”

सोनिया गांधी को लेकर ओबामा ने अपनी किताब में क्या लिखा?

‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ किताब में बराक ओबामा ने सोनिया गांधी भी जिक्र किया है। उन्होंने किताब में लिखा है,”हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है, लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं बताया जाता है। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं…जैसे सोनिया गांधी”

ओबामा ने अपनी किताब में मनमोहन सिंह के बारे में क्या लिखा?

‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ किताब में बराक ओबामा ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र करते हुए लिखा है, ”अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिल्कुल भावशून्य सच्चाई और ईमानदारी है।”

इस संस्मरण में बराक ओबामा ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का भी जिक्र किया है। ओबामा ने लिखा है, वो ‘शारीरिक रूप से साधारण हैं।

इस किताब में ओबामा ने जो बाइडेन का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है, ”जो बाइडेन एक, सभ्य, ईमानदार, निष्ठावान व्यक्ति हैं।”

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat