Advertisement
रेलवेलाइफस्टाइल

यात्रीगण कृपया ध्यान दे…ट्रेन से सफर करने वालों की जेब पर बढ़ा बोझ…ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर अब करना होगा इतना भुगतान…

अगर आप रेलवे में सफर करते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, अब ट्रेन से सफर करने वालों की जेब पर थोड़ा बोझ बढ़ने वाला है। अब यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज फिर से लगने जा रहा है।

अब करना होगा इतना भुगतान

IRCTC द्वारा जारी किए गए 30 अगस्त के आदेश के अनुसार अब गैर-एसी क्लास के लिए 15 रुपये प्रति टिकट और AC क्लास के लिए 30 रुपये प्रति टिकट सेवा शुल्क वसूला जाएगा। यहा आपको बता दें कि जीएसटी अलग से वसूला जाएगा।

जानें ऑनलाइन रेल टिकट कितना हुआ महंगा

– 20 रुपए का सर्विस चार्ज देना होगा स्लीपर ई-टिकट पर
– 40 रुपए का सर्विस चार्ज चुकाना होगा एसी क्लास के ई-टिकट पर
– 10 रुपए सर्विस चार्ज लगेगा भीमएप से पेमेंट करने पर स्लीपर के लिए
– 20 रुपए सर्विस चार्ज होगा एसी के लिए भीमएप से पे करने पर

नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए ई-टिकट पर लगने वाला सर्विस टैक्स वापस ले लिया गया था। कहा गया था कि इससे ई-टिकट को बढ़ावा मिलेगा। कुछ हद तक ई-टिकट का चलन भी बढ़ा है।

रेलवे अफसरों के मुताबिक इस वक्त रोज जारी होने कुल रिजर्वेशन टिकट में ई-टिकट की हिस्सेदारी लगभग 55 से 60 फीसदी है। वर्ष 2016 में ई-टिकट रोजाना कुल जारी होने वाले टिकट का 35 से 40 फीसदी था। रेलवे के रिकॉर्ड के मुताबिक देश भर में करीब 11 से 12 लाख रिजर्वेशन टिकट रोज जारी होते हैं।

पहले वसूला जाता था इतना शुल्क

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार डिजिटल इंडिया परियोजना के तहत डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए तीन साल पहले सेवा शुल्क वापस ले लिया गया था। इससे पहले IRCTC नॉन-एसी ई-टिकट पर 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 40 रुपये का सर्विस चार्ज वसूलता था। इस महीने की शुरुआत में, रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों से सर्विस चार्ज के फिर से वसूलने के लिए मंजूरी दे दी थी।

error: Content is protected !!