Advertisement
अन्यरेलवे

ट्रेन हुई लेट तो आपको FREE में मिलेगा लंच-डिनर के साथ बहुत कुछ, जानिए रेलवे के इस खास नियम के बारे में…

रेलवे भारतीय यातायात का सबसे बड़ा माध्यम है। लाखों लोग इससे हर रोज सफर करते हैं। हजारों रेल गाड़ियां हर दिन लाखों लोगों को अपने सफर...

रेलवे भारतीय यातायात का सबसे बड़ा माध्यम है। लाखों लोग इससे हर रोज सफर करते हैं। हजारों रेल गाड़ियां हर दिन लाखों लोगों को अपने सफर पर लेकर जाती है और गन्तव्य तक पहुंचाती है, लेकिन बार ट्रेन लेट हो जाती है। भारतीय रेलवे की ट्रेनों की लेट लतीफी के कारण लोगों को मुश्किलें होती है, लेकिन आपको शायद ही पता हो कि ट्रेनों के लेट होने पर आपको कई सुविधाएं मिलती है। आज हम आपको उन्हीं सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं।

ट्रेन लेट हुई तो मिलेंगी ये सुविधाएं

आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुताबिक अगर आपकी ट्रेन लेट हुई तो आपको कई सुविधाएं मिलती है। हालांकि इस नियम के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है और जानकारी के अभाव में यात्री इस सर्विस का लाभ नहीं उठा पाते हैं। रेलवे के नियम के मुताबिक अगर आपकी ट्रेन लेट हुई तो IRCTC आपके खाने-पीने की पूरी सुविधा उपलब्‍ध कराएगी। जी हां एक्सप्रेस ट्रेनों के लेट होने पर यात्रियों को खाने-पीने की चीजें फ्री में मिलती है। हालांकि इसके बार में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होती है, जिसके कारण वो अपने इस अधिकार का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

कब मिलेगा फायदा

अगर आपकी ट्रेन 2 घंटा या उससे अधिक लेट हो गई तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय रेलवे केवल एक्सप्रेस ट्रेनों जैसे शताब्दी, कुरंतों, राजधानी जैसे ट्रेनों में ये लाभ देती है। यानी अगर आपका टिकट एक्सप्रेस ट्रेन का है और आपकी एक्‍सप्रेस ट्रेन दो घंटे या ज्‍यादा लेट होती है तो आईआरसीटीसी की ओर से आपको फ्री फूड और कोल्ड ड्रिंक या कॉफी-चाय ऑफर मिलता है। ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त हैं, ऐसे में यात्रियों को इस सुविधा का लाभ जरूर उठाना चाहिए। आपको नाश्ता या हल्का खानी ऑफर किया जा सकता है, जो कि टाइमिंग पर निर्भर करता है। जिस दिन आपकी ट्रेन हैं और ट्रेन लेट हो गई है उस दिन के मेन्‍यू के हिसाब से मील उपब्‍ध कराएगा।

IRCTC के कैटरिंग पॉलिसी

रेलवे के मुताबिक IRCTC के कैटरिंग पॉलिसी के तहत ये सेवा यात्रियों को दी जाती है, जो निशुल्क होती है। ट्रेन के दो घंटे या उससे अधिक लेट होने पर आपको चाय या कॉफी, दो बिल्कुल मिलता है। इसके अलावा नाश्ते में 4 ब्रेड, बटर, जूस मिलता है। अगर आपकी ट्रेन रात की या दिन के लंच के समय का है तो खाने में दाल, चावल, अचार, पूरी, सब्जी अचार आदि मिलता है।

error: Content is protected !!