बिलासपुर: नगर पालिका आम निर्वाचन 2019: निर्वाचन कार्य सतर्कता और सावधानी से सम्पन्न करायें: कलेक्टर…सभी एआरओ और सहायकों की बैठक में दिया निर्देश…

बिलासपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अलंग ने आज नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिये नियुक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी और उनके सहायकों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए निर्वाचन कार्य सतर्कता और सावधानी से सम्पन्न करायें।

मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने बिलासपुर नगर निगम सहित नगर पालिका परिषद तखतपुर और रतनपुर तथा नगर पंचायत बोदरी, बिल्हा, मल्हार, पेण्ड्रा, गौरेला, कोटा के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को नगर पालिका आम निर्वाचन 2019 अंतर्गत नाम निर्देशन की तैयारी, संवीक्षा, प्रतीक चिन्ह आबंटन आदि के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिया। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा में अत्यंत सतर्कता बरतने कहा।

कलेक्टर ने बताया कि जिस दिन अभ्यर्थी नाम निर्देशन पत्र दाखिल करेंगे, उसी दिन से उसकी आय की गणना की जानी है। अभ्यर्थियों को उसी दिन बैंक में नया खाता भी खोलना होगा। वार्ड पार्षद के लिये आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिये तथा कॉलम 2 क में वह घोषणा करेगा कि उसने 21 वर्ष आयु पूर्ण कर लिया है। यह निर्वाचन दलीय आधार पर लड़ा जायेगा। इस संबंध में भी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्पष्ट निर्देश सभी एआरओ को दिये गये। प्रतीक चिन्ह आबंटन के संबंध में भी दिशा-निर्देश दिया गया। इसकी तैयारी पहले से करने कहा गया। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों की अर्हता और निरर्हता के संबंध में भी सभी एआरओ को स्पष्ट जानकारी होनी चाहिये।

कलेक्टर ने आबकारी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि नगर पालिका आम निर्वाचन के दौरान मदिरा के विक्रय की कड़ाई से मॉनिटरिंग की जाये और प्रतिदिन इसका रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। नगरीय निकायों की निर्वाचन की अधिसूचना 30 नवंबर को जारी होगी। इसके साथ ही नाम निर्देशन दाखिल करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ होगी। सभी एआरओ निर्धारित समय और स्थान पर उपस्थित रहें। 6 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जायेंगे। इसके पश्चात 7 दिसंबर को नामांकन पत्रों की वार्डवार संवीक्षा होगी और 9 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापसी और इसके बाद प्रतीक चिन्हों का आबंटन होगा। कलेक्टर ने मतपत्रों की छपाई, व्यय लेखा संधारण, मतदान दलों का प्रशिक्षण, सामग्री वितरण, मतगणना की तैयारी के संबंध में भी आवश्यक निर्देश सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दिया।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर दिव्या अग्रवाल सहित सभी नगरीय निकायों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी और उनके सहायक उपस्थित थे।

You may have missed

error: Content is protected !!