Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुरराजनीति

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: 6 बजे तक 72 सीटों पर 66.63 फीसदी मतदान…पाटन में 80 प्रतिशत अधिक वोटिंग…बिलासपुर समेत देखिए सभी सीटों के आंकड़े…


रायपुर/ छत्तीसगढ़ में मतदान आज देर शाम खत्म हो गया। कुल 72 सीटों पर हुए मतदान में करीब 72 फीसदी मतदान की खबर है। हालांकि निर्वाचन आयोग ने जो शाम 6 बजे तक आंकड़े दिये हैं, उसके मुताबिक 66.63 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा वोटिंग बिंद्रानावगढ़ विधानसभा में हुई है, वहां 83 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं संजारी बालोद में 82.12, गुंडरदेही में 81.61 फीसदी और पीसीसी चीफ भूपेश बघेल के विधानसभा क्षेत्र पाटन में 80.60 फीसदी वोटिंग हुई है।

वहीं सबसे कम मतदान की बात करें तो बिलासपुर में सबसे कम 55.42 फीसदी वोटिंग हुई है। हालांकि कई जगहों से अभी फाइनल टैली नहीं आयी है, लिहाजा निश्चित आंकड़ा अब तक नहीं मिल पाया है। पिछली बार 72 सीटों पर 77.13 फीसदी वोटिंग हुई थी।

मतदान के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 19 हजार मशीन में 114 बैलेट यूनिट, 89 कंट्रोल यूनिट और 359 विविपीएटी मशीन में खराबी आयी है।

चुनाव के दौरान दो जगहों पर मतदाताओं पर एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। इन दोनों मतदाताओं ने मतदान के बाद वीवीपीएटी से निकली पर्ची को सोशल मीडिया में अपलोड किया था। इनमें से एक प्रेमनगर विधानसभा के और दूसरे रायपुर ग्रामीण के मतदाता है।

वहीं चार अधिकारियों पर चुनाव के दौरान एक्शन लिया गया। मरवाही विधानसभा के सेमरा में पीठासीन अधिकारी सुरेंद्र कुमार मंडावी और धनौली मतदान अधिकारी कमल किशोर तिवारी को पक्षपात पूर्ण कार्रवाई की शिकायत के बाद चुनाव ड्यूटी से बाहर कर दिया गया। वहीं बिलासपुर जिले के गौरेला थाना प्रभारी एसएस सोरी और पेंड्रा के थाना प्रभारी अमित पाटले को लाइन अटैच किया गया।

error: Content is protected !!