Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुर

800 मेगावाट अल्ट्रा सुपर पावर प्लांट की मंजूरी 5 साल में तैयार होने की संभावना

बिलासपुर। एनटीपीसी के महाप्रबंधक एसके सामंता का कहना है कि एनएटीपीसी को केंद्र सरकार से 800 मेगावाट का अल्ट्रा सुपर पावर प्लांट लगाने की मंजूरी मिल गई है। इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। प्लांट लगाने के लिए मिट्टी परीक्षण किया जा रहा है। इसके बाद विशेषज्ञों की टीम प्लांट लगाने के लिए जगह व लागत तय करेगी।

एनटीपीसी के महाप्रबंधक एसके सामंता ने बुधवार को पत्रकार मिलन समारोह में बताया कि प्लांट तैयार होने में करीब 5 साल लगेंगे। उन्होंने प्लांट के बारे में बताया कि इस प्लांट में बिजली उत्पादन के दौरान पानी की खपत में 30 प्रतिशत तक कमी आएगी। साथ ही कम लागत में अधिक बिजली उत्पादन होगा।

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के पानी का करेंगे उपयोग

जीएम सामंता ने पानी की दिक्कत को देखते हुए कहा कि निगम और दूसरी जगहों के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से पानी लेकर उसका उपयोग बिजली उत्पादन में किया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

100 किमी दूर तक ब्रिक्स कंपनियों को फ्री में देंगे फ्लाईएश

जीएम ने कहा कि हम फ्लाईएश से ईंट बनाने वाली कंपनियों को बढ़ावा दे रहे है। इसके लिए 100 किमी दूर तक ब्रिक्स कंपनियों को फ्री में फ्लाईएश पहुंचाकर देंगे।

हम किसानों का पानी नहीं लेते

एक सवाल के जवाब में महाप्रबंधक ने कहा कि हम किसानों के लिए बांध में उपलब्ध पानी का इस्तेमाल करते हैं, यह सही नहीं है। किसानों के लिए कितना और कब पानी देना है, यह तय है। अतिरिक्त पानी का उपयोग हम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पानी का उपयोग करते हैं, उसके बदले में बिजली भी दे रहे हैं।

शेष को मिलेगा मुआवजा

उन्होंने बताया कि लगभग 50 लोगों का प्रकरण अभी भू-विस्थापन के संबंध में लंबित है। एसडीएम और कलेक्टर को लंबित प्रकरणों की पूरी जानकारी है। हम कोशिश कर रहे हैं कि शेष बचे लोगों को मुआवजा मिल सके।

सामाजिक दायित्वों का निर्वहन

महाप्रबंधक ने बताया कि एनटीपीसी प्रबंधन बिजली उत्पादन के साथ सामाजिक दायित्व का निर्वहन कर रहा है। वर्ष 2017-18 में 8.51 करोड़ रुपए की कार्य प्रगति पर है। सिलाई-कढ़ाई, लेदर बैग निर्माण, फैशन डिजाइनिंग, रेफ्रिजनरेटर और मोबाइल रिपेयरिंग का प्रशिक्षण 240 युवक-युवतियों को दिया गया है।

6 लाख से अधिक पौधरोपण

उन्होंने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। एनटीपीसी सीपत अब तक 6 लाख 84 हजार से अधिक पौधरोपण कर चुका है।

ऊर्जा इकाई के रूप में पुरस्कार

सीआईआई द्वारा आयोजित 16वां ऊर्जा दक्षता सम्मेलन में एनटीपीसी को सबसे किफायती ऊर्जा इकाई के लिए पुरस्कृत किया गया। साथ ही वर्ष 2016-17 में एनटीपीसी के सभी कोयला स्टेशन में सबसे किफायती कोयला स्टेशन का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। गत वर्ष देश के 25 उत्कृष्ट विद्युत स्टेशनों में एनटीपीसी सीपत देश का द्वितीय सर्वश्रेष्ठ विद्युत स्टेशन का दर्जा प्राप्त हुआ था।

error: Content is protected !!