Advertisement
अन्य

अरपा बचाओ पदयात्रा- जन-आंदोलन की सफलता से घबराए मंत्री, झल्लाहट में कर रहे बयानबाजी…. विजय केशरवानी

अरपा बचाओ पदयात्रा- जन-आंदोलन की सफलता से घबराए मंत्री, झल्लाहट में कर रहे बयानबाजी…. विजय केशरवानी

ताज़ाख़बर36गढ़:- अरपा बचाओ यात्रा के बाद सियासी पारा सर चढ़ कर बोल रहा है, चुनावी सत्र में भाजपा-कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेताओं द्वारा आरोप प्रत्यारोप एवं अन्य मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर पलटवार करने का सिलसिला लगातार जारी है। अरपा बचाओ पदयात्रा की आड़ में कांग्रेसियों ने जहाँ नगर विधायक मंत्री अमर अग्रवाल को कटघरे में खड़े किया तो जवाब में मंत्री ने कांग्रेसियों पर पलटवार करते हुए 70 सालों में कांग्रेस ने क्या किया कहते हुए तीखा तंज कसा। मंत्री के सवालो के बाद आज जिला कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी ने प्रेसकांफ्रेस के माध्यम से मंत्री को जवाब दिया है कि कांग्रेस ने 5 दिनों तक अरपा बचाओ पदयात्रा निकालकर शहर विधायक और मंत्री अमर अग्रवाल को आईना दिखाने का काम किया है, अरपा हम बिलासपुर वासियों के लिए एक नदी ही नहीं बल्कि हमारी संस्कृति, हमारी पहचान व हमारी अस्मिता की प्रतीक है। जिस देश, राज्य या शहर में नदी, नारी और संस्कृति का सम्मान होता है वहां विकास अपने आप होता है। उन्होंने कहा अरपा बचाओ पद यात्रा के 9 दिन बाद मंत्री ने नकारात्मक टिप्पणी कर अपनी झल्लाहट जाहिर की है जिसकी ज़मीनी हकीकत बिलासपुर की जनता भली भाँति समझती है। जबकि स्थानीय विधायक समझते हैं कि इनके सत्तासीन होने के पूर्व की अरपा की भव्यता तथा 20 वर्षों से वर्तमान तक अरपा की र्दुदशा किस तरह होती गई है निरन्तर अरपा अपने मूल स्वरूप को खोती रही है। लेकिन मंत्री पदयात्रा के 9 दिन बाद ऐसा जवाब दे रहे हैं, जैसे उन्हें अरपा कि स्थिति का पता ही नहीं है। लगातार 20 वर्षों से विधायक और 15 सालो से मंत्री बने अमर अग्रवाल को अरपा कि दुर्दशा के लिए कांग्रेस उन्हें जिम्मेदार मानती है यही नही मंत्री स्वयं अपने कार्यकाल को अरपा की दुर्दशा का जिम्मेदार मानते है, तभी तो 70 सालों के बयान पर अपने भी 20 साल काउंट कर रहे हैं।

जिला अध्यक्ष विजय ने मंत्री अमर अग्रवाल पर आरोप लगाते हुए कहा कि वर्ष 2002-2003 तक अरपा में लबालब पानी भरा रहता था, लेकिन मंत्री के कार्यकाल में अरपा दुर्दशा का शिकार हो गई। टेम्स नदी का सपना दिखाकर विगत 08 वर्षों से अरपा विकास योजना के नाम पर 50,000 से अधिक भूमि/मकान मालिको की संपत्ति को बंधक बनाये रखने वाले स्थानीय मंत्री को जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा “अरपा बचाओ पद यात्रा“ के जन आंदोलन की सफलता ने हिला कर रख दिया है और वह अपनी झल्लाहट उतारने गलत बयानबाजी कर रहे हैं। शजर में 15 सालो से मंत्री व 20 वर्षों से विधायक रहे अमर अग्रवाल से जिला कांग्रेस कमेटी लोकतांत्रिक व नैतिक अधिकारों के सवाल पूछना चाहती है कि क्या –

1. लगभग 08 वर्षों से टेम्स नदी का सपना दिखाने वाले मंत्री जी बताएं कि टेम्स नदी बनाने के उनके वायदे का क्या हुआ ?

2. अरपा तट से 200 मीटर की दूरी तक दोनो तरफ जिन लगभग 50 हजार परिवारों की संपत्ति/मकान विगत लगभग 08 वर्षों से बंधक है और निर्माण या बिक्री पर रोक के कारण अरपा साडा के चक्कर काटने मजबूर है। यह परिवार कब तक बंधक जीवन जीने को विवश रहेगें ? विगत लगभग 08 वर्षों से उनके रूके हुए विकास के लिए जिम्मेदार कौन है व इसकी भरपाई कौन करेगा ? मंत्री जी को स्वयं नहीं पता है कि मंुगेरी लाल का हसीन सपना कब पूरा होगा।

3. अरपा विकास प्राधिकरण के नाम पर विगत 08 वर्षों में एक विदेशी कंपनी से करोड़ो रूपये के सर्वे के अलावा अरपा नदी के संरक्षण के लिए जमीनी कार्य कितना किया गया, कहां किया गया और नहीं किया गया तो इसके जिम्मेदार कौन हैं ?

4. 2010 में अरपा विकास प्राधिकरण के गठन के बाद अरपा नदी को बचाने के लिए कितना पैसा आया, किस किस मद में खर्च किया गया, अब तक की संपूर्ण बजट की स्थिति क्या है और यह किस समय सीमा तक साकार रूप लेगा ?

5. विगत विधानसभा चुनाव के पूर्व 15 फरवरी 2013 को मंत्री जी द्वारा अरपा प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेनेशन देखने के बाद प्रोजेक्ट को साकार रूप देने के लिए 15 मार्च तक फाईनेंसनल क्लोजर रिपोर्ट तैयार करने व दिसंबर तक हर हाल में टेंडर प्रक्रिया के प्रारंभ करने एवं पांच वर्ष के भीतर योजना को साकार रूप देने के वायदे का क्या हुआ ?

6. बिलासपुर का अभिन्न हिस्सा होते हुए भी शहर के ही अंदर अरपा विकास योजना के नाम पर दो योजना अरपा विकास योजना व मास्टर प्लान बना देने से क्या दोनों क्षेत्र का विकास अवरूद्ध नहीं होगा ? संयुक्त योजना न बनाये जाने का जिम्मेदार कौन है ?

7. अरपा नदी में 12 महीने पानी की उपलब्धता के लिए उद्गम स्थल को संरक्षित करने के लिए क्या कार्य किये गये या अब तक क्या योजना बनायी गयी ?
8. शहर व आसपास के क्षेत्रों का भू जल स्तर बढ़ाने वाली अरपा नदी के तटीय क्षेत्र में भू जल स्तर के निरंतर गिरावट की जो त्रासदी वर्तमान में है जिसके कारण भयंकर जल संकट की स्थिति है उसके लिए जिम्मेदार कौन है और अब तक इसके लिए क्या योजना बनायी गयी ?

9. अरपा नदी को बचाने के लिए राज्य की भाजपा सरकार व स्थानीय मंत्री द्वारा जल संरक्षण, वृक्षारोपण, जनजागरण अभियान आदि क्या उपाय किये गये, एवं पूरी शासकीय मशीनरी के बाद भी स्थानीय मंत्री द्वारा वृक्षारोपण के बाद पौधों व वृक्षों को क्या संरक्षित किया गया ?

10. विगत कई वर्षों से नालियों का गंदा पानी सीधे नदी में डाला जा रहा है व कचरा डंपिग अरपा नदी में किया जा रहा है इसको लेकर आपके लगभग 20 वर्षों के कार्यकाल में कोई ठोस योजना क्यों नहीं बनायी गयी ?

11. जिला कांग्रेस कमेटी की पांच दिवसीय अरपा बचाओ पद यात्रा के दौरान ऐसी क्या विवशता थी कि विगत लगभग आठ वर्ष से फाइलों में कैद अरपा विकास योजना को लेकर नगर निगम बिलासपुर के कमिश्नर द्वारा चुनावी वर्ष में विकास को लेकर एक नया दावा प्रस्तुत कर कर दिया गया जिसकी कोई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तक का पता नहीं है ?

error: Content is protected !!