Advertisement
खेलदेश

टी-20 / दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, तीन मैच की सीरीज 1-1 से बराबर

  • भारत ने पहले 134 रन बनाए, दक्षिण अफ्रीका ने 16.5 ओवर में 1 विकेट पर 140 रन बना लिए
  • भारत मोहाली में दूसरा मैच जीता था, धर्मशाला में पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था
  • क्विंटन डीकॉक ने 79 रन की पारी खेली, पिछले मैच में 52 रन बनाए थे
  • दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट की सीरीज 2 अक्टूबर से खेली जाएगी, पहला टेस्ट विशाखापट्टनम में

खेल डेस्क. दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर रविवार को खेले गए तीसरे टी-20 में भारत को 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने तीन टी-20 की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया। पहला मैच धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया था। मोहाली में खेले गए दूसरे मुकाबले को भारत ने जीता था। विकेट के लिहाज से भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की ये सबसे बड़ी जीत है। उसने पिछली बार 2015 में 7 विकेट से भारत को हराया था।

चिन्नास्वामी स्टेडियम पर भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 134 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका ने 16.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए। कप्तान क्विंटन डीकॉक ने नाबाद 79 रन की पारी खेली। उन्होंने पिछले मैच में 52 रन बनाए थे। ब्यूरेन हैंड्रिक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

धवन ने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए

भारत के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। उन्होंने 25 गेंद की पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने 3 विकेट लिए। ब्यूरेन हैंड्रिक्स और ब्योन फोर्टेन को 2-2 सफलता मिली।

पंत लगातार दूसरे मैच में फ्लॉप

ऋषभ पंत लगातार दूसरे मैच में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। वे 19 रन बनाकर आउट हुए। पिछले मैच में उन्होंने 4 रन बनाए थे। रविंद्र जडेजा ने 19 रन का योगदान दिया। हार्दिक पंड्या ने 14 रन बनाए। श्रेयस अय्यर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। क्रुणाल पंड्या 4 रन बनाकर आउट हुए।

कोहली ने रोहित को पीछे छोड़ा

कप्तान विराट कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस दौरान टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। कोहली के 2450 रन हैं। रोहित ने 2443 रन बनाए थे। रोहित ने इसी पारी में आठ रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली को पीछे छोड़ा था। वे 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

 

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

बल्लेबाज देश रन
विराट कोहली भारत 2450
रोहित शर्मा भारत 2443
मार्टिन गुप्टिल न्यूजीलैंड 2283
शोएब मलिक पाकिस्तान 2263
ब्रेंडन मैकुलम न्यूजीलैंड 2140

रोहित ने सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में धोनी की बराबरी की
रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा 98 टी-20 खेलने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी की। इनदोनों के बाद तीसरे स्थान पर सुरेश रैना (78) है। कोहली ने 72, युवराज सिंह ने 58 और शिखर धवन ने 55 मैच खेले। संयोग से धोनी ने अपना 98वां टी-20 बेंगलुरु में ही इस साल 27 फरवरी को खेला था।

 

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं

इससे पहले कोहली ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। दक्षिण अफ्रीका ने टीम में एक बदलाव करते हुए एनरिच नोर्त्जे की जगह ब्यूरेन हैंड्रिक्स को टीम में शामिल किया।

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर,  ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (कप्तान), रीजा हैंड्रिक्स, टेम्बा बवुमा, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योन फोर्टेन, कगिसो रबाडा, ब्यूरेन हैंड्रिक्स, तबरेज शम्सी।

error: Content is protected !!