नगर निगमबिलासपुर

बिलासपुर: अवैध कालोनी व निर्माण पर चला नगर निगम का पीला पंजा…ग्लोरियस सिटी के कई मकान ध्वस्त क्रिष्टल सिटी पर भी हुई कार्रवाई…

बिलासपुर। नगर निगम ने मोपका स्थित शहर के बिल्डर मनीष तिवारी के ग्लोरियस सिटी (Glorious City) कालोनी पर बुलडोजर चलाया है। एक दर्जन मकान को निगम अमले ने ध्वस्त कर दिया है। भवन अधिकारी सुरेश शर्मा ने बताया कि बिना नियम कायदे और दबंगई दिखाकर मनीष तिवारी ने ना केवल अवैध प्लाटिंग किया। बल्कि दर्जनों मकान बनाकर बेचा भी है। मामले में नियमानुसार कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। नगर पालिक निगम क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 48 मोपका पटचारी हल्का 29 वार्ड में बिल्डर मनीष तिवारी ने बलात तरीके से प्लॉटिंग कर ग्लोरियस सिटी बनाया।

मामले में सालों से मनीष तिवारी के खिलाफ शिकायत थी। जांच पड़ताल के दौरान जानकारी हुई कि खसरा नम्बर 1317 के लगभग 2.73 एकड़ पर मनीष तिवारी बिना सक्षम अनुमति धारा 292 प्रावधानों के खिलाफ अवैध प्लाटिंग ग ( 2 ) के और भवनों का निर्माण किया है। भवन अधिकारी सुरेश शर्मा ने बताया कि महापौर रामशरण यादव और कमिश्नर अजय त्रिपाठी के आदेश पर कॉलोनी पर नियमानुसार धारा 292 ग (2) के तहत कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

निगम तोडू दस्ता ने मोपका मुख्य मार्ग पर स्थित ग्लोरियस सिटी प्रवेश द्वार और कई आवासों पर बुल्डोडर चलाया। कई आवासों को जेसीबी के ध्वस्त किया। सुरेश शर्मा ने बताया कि सीपत रोड पर ही क्रिस्टल विला (Crystal Villa) के मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण के खिलाफ भी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जांच पड़ताल के दौरान पाया गया कि बिल्डर नरेन्द्र मोटवानी और अरूण खेत्रपाल ने अवैध प्लाटिंग कर कच्ची सड़क का निर्माण किया है ।

क्रिस्टल विला के नागरिकों ने मामले में कलेक्टर से लिखित शिकायत कर बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग किया था। नगर पालिक निगम अमल ने मौके पर शिकायत को सही पाया। मामले में अवैध प्लाटिंग कर्ता को दो बार नोटिस भी जारी किया गया। लेकिन बिल्डर ने नोटिस को गंभीरता से नहीं लिया। इसके बाद क्रिस्टल विला के सामने अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्रवाई कर सड़क को ध्वस्त किया गया।