Advertisement
राजनीति

कांग्रेस नेताओं के लिए बनाई गई ‘क्या करें-क्या ना करें’ की लिस्ट, जान ले अब क्या हैं नए नियम…

कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन का आज दूसरा दिन है। सम्मेलन में पार्टी के संविधान में कुछ नए नियम जोड़े गए हैं, जिसमें कहा गया है कि, कांग्रेस सदस्यों को नशे से

छत्तीसगढ़ के रायपुर में हो रहे कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन का आज दूसरा दिन है। सम्मेलन में पार्टी के संविधान में कुछ नए नियम जोड़े गए हैं, जिसमें कहा गया है कि, कांग्रेस सदस्यों को नशे से दूर रहना चाहिए और सार्वजनिक रूप से पार्टी की आलोचना नहीं करनी चाहिए। नए नियम के तहत कांग्रेस के संविधान में किए गए संशोधन में कहा गया है कि, पार्टी के सदस्य साइकोट्रोपिक पदार्थों, प्रतिबंधित दवाओं और नशीले पदार्थों के उपयोग से दूर रहें।

कांग्रेस के सदस्यों को अल्कोहलिक ड्रिंक और नशीले पदार्थों से रहना होगा दूर

नए संशोधन के तहत जो कोई भी पार्टी का सदस्य बनना चाहता है, उसे ये सुनिश्चित करना होगा कि वह ‘अल्कोहलिक ड्रिंक और नशीले पदार्थों से दूर रहें। कांग्रेस के संविधान में किए गए संशोधन में कहा गया है, ‘साइकोट्रोपिक पदार्थों, प्रतिबंधित दवाओं और नशीले पदार्थों के उपयोग से दूर रहना होगा।’ इसके साथ ही नए सदस्यों को लेकर कहा गया कि, वह विशेष रूप से वंचित और गरीब वर्गों के लिए श्रमदान सहित समाज के लिए सार्वजनिक संपत्ति के निर्माण के लिए कार्यों और परियोजनाओं में भाग लेता हो और सामाजिक न्याय, समानता और सद्भाव के लिए सेवा करने के लिए खुद को सक्रिय रखता हो।

कांग्रेस नेताओं के लिए अब क्या हैं नए नियम

नए संशोधनों के तहत वही पार्टी के नए सदस्य के लिए योग्य होगा जिसने भूमि सीलिंग कानूनों का उल्लंघन नहीं किया है और न ही उसे किसी जघन्य अपराध या नैतिक अधमता के अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो।’ इसके अलावा ‘वह धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद, सामाजिक न्याय और लोकतंत्र के सिद्धांतों की सदस्यता लेता हो और उसके लिए काम करता हो, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, खुले तौर पर या अन्यथा, सार्वजनिक मंचों पर पार्टी की स्वीकृत नीतियों और कार्यक्रमों की प्रतिकूल आलोचना नहीं करता हो

15 हजार से अधिक प्रतिनिधि ले रहे भाग

कांग्रेस के 85वें पूर्ण सत्र में 15,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, जो एक दिन पहले शुरू हुआ और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने की उम्मीद है, जिसमें अन्य विपक्षी दलों के साथ चुनावी गठजोड़ भी शामिल है। सत्र के पहले दिन, कांग्रेस संचालन समिति ने पार्टी की शीर्ष परिषद, कार्य समिति के लिए चुनाव नहीं कराने का फैसला किया और नए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को अपने सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत किया।

खड़गे ने की दूसरे दिन के सत्र की शुरुआत

दरअसल, कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन का दूसरा दिन है। ऐसे में सत्र की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की, इस दौरान उनके साथ पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। सत्र को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि, यह केवल कांग्रेस में ही संभव है कि एक साधारण व्‍यक्‍त‍ि जो कभी ब्‍लॉक कांग्रेस कमेटी का अध्‍यक्ष था, आज भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस का अध्‍यक्ष न‍िर्वाच‍ित हो गया।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, हम सभी उस गौरवशाली व‍िरासत की नुमाइंदगी कर रहे हैं, जिसे- महात्‍मा गांधी जी, पंड‍ित नेहरू जी, सुभाष चंद्र बोस जी, सरदार पटेल जी, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद जी, डॉ. राजेंद्र प्रसाद जी, सरोजिनी नायडू जी, इंद‍िरा जी, राजीव जी ने अपने समर्पण से सींचा है।

भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल का किया धन्यवाद

उन्होंने कहा कि, ‘मैं आज राहुल गांधी को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन्होंने नफरत के माहौल में रोशनी की उम्मीद देकर संघर्ष की मशाल जला दी। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ देश की उम्मीदों की नई सुबह का नाम है, जिसकी रोशनी पूरे देश में फैल चुकी है। उन्होंने आगे कहा कि, महात्‍मा गांधी जी करीब 100 साल पहले बेलगाम महाअध‍िवेशन में कांग्रेस के अध्‍यक्ष बने थे। उन्होंने कांग्रेस को क‍िसानों, मजदूरों, गरीबों व वंच‍ितों से जोड़ा। यहीं से कांग्रेस जन आंदोलन के रूप में जनता के बीच आई और पूरा देश कांग्रेस के साथ खड़ा हुआ।

error: Content is protected !!