Advertisement
अन्य

सावधान! एटीएम से पैसे निकालने से हो सकती है आपकी सेहत खराब

एटीएम के आने से हमारी बैंक में होने वाली दौड़-भाग काफी कम हो गई है। दिन हो या रात हम किसी भी समय एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं, बस जरूरत होती है एटीएम कार्ड की। लेकिन एटीएम से पैसे निकालना आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है और आपके लिए कई बीमारियों को आमंत्रित भी कर सकता है।

एक एटीएम से कई लोग पैसे निकालते हैं और एक दिन में सैंकड़ों लोग एक ही एटीएम से पैसे निकालते हैं। जिससे एटीएम की स्क्रीन और कीपैड पर कई हानिकारक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और जब आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी वो बैक्टीरिया अपने साथ लेकर आते हैं। इन बैक्टीरिया से आपको कई तरह की एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए एटीएम का इस्तेमाल करते सावधानी जरुर बरतें। इसके लिए जब कभी भी एटीएम से पैसे निकालने जाएं तो उसके बाद अपने हाथों को जरुर साफ करें और साबुन से हाथ धोएं।

वहीं अगर आप साबुन से हाथ नहीं धो पाते हैं तो अपने साथ सेनेटाइजर रखें और इसका इस्तेमाल करें, जिससे आपके हाथ पर लगे कीटाणु मर जाते हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि एटीएम के कीपैड पर कई माइक्रोकीटाणु होते हैं। एटीएम जाने के बाद सीधे खाना खाने से भी कीटाणुओं का पेट में जाने का खतरा बढ़ जाता है और यह आपके लिए कई छोटी-मोटी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं।

error: Content is protected !!