Advertisement
खेल

विराट, पंत और बुमराह की हो सकती है वापसी, जानिए दूसरे टी20 में कौन हो सकता है बाहर और किसे मिलेगी जगह…

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम जीत के रथ पर सवार है। इंग्लैंड को पहले मैच में हराकर रोहित शर्मा बतौर कप्तान लगातार 13 टी20 मुकाबले जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में युवा भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दमदार अंदाज में 50 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। शनिवार को होने वाले दूसरे टी20 में भारतीय टीम के स्टार विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। हालांकि इन खिलाड़ियों के आने से टीम को मजबूती मिलेगी, लेकिन टीम मैनेजमेंट के लिए दूसरे टी20 मैच के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना आसान नहीं होने वाला है। क्योंकि सीनियर खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे युवा खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाना पड़ सकता है।

दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों ने अपनी जगह बरकरार रखने के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच खेलने वाले अर्शदीप सिंह बाकी बचे दो मैचों के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं, ऐसे में उनकी जगह जसप्रीत बुमराह की वापसी तय मानी जा रही है। वहीं अक्षर पटेल ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। इस वजह से रविंद्र जडेजा उनकी जगह ले सकते हैं। जडेजा का साथ युजवेंद्र चहल देंगे, जबकि बुमराह के साथ भुवनेश्वर और हर्षल पटेल हो सकते हैं।

भारतीय टीम प्रबधंन के लिए असली चुनौती विराट कोहली और ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह देने की होगी। दीपक हुड्डा और सूर्यकुमार यादव ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है ऐसे में मीडिल ऑर्डर में इन दोनों की जगह पक्की है। शीर्ष क्रम में सिर्फ एक स्थान बचा है और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा ये बड़ा सवाल है। कोहली और पंत दोनों ही भारत के सलामी बल्लेबाज के रूप में ईशान की जगह लेने की रेस में हैं। श्रेयस अय्यर को अंतिम-11 में मौका मिलने की उम्मीद बहुत कम है।

ईशान किशन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे। लेकिन पंत और कोहली के चयन के लिए उपलब्ध होने के कारण उनके टीम में जगह बनाने की संभावना कम है। हालांकि पंत और कोहली में से किसी एक को ओपनिंग का मौका मिलेगा। ऐसे में मीडिल ऑर्डर में जगह बनाने के लिए हुड्डा, सूर्य या दिनेश में से किसी एक को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। हार्दिक पांड्या ने पहले मैच में दमदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में उनकी जगह पक्की है। हालांकि आगामी दो मैचों के लिए संतुलित प्लेइंग इलेवन तय करना टीम प्रबंधन के लिए एक बड़ा सिरदर्द होने वाला है। तीसरा मैच रविवार को खेला जाएगा।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे T20I के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक / ऋषभ पंत (wk), रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

error: Content is protected !!