Advertisement
कांग्रेसछत्तीसगढ़

चित्रकोट उपचुनाव / कांग्रेस ने जगदलपुर ग्रामीण अध्यक्ष राजमन बेंजाम और भाजपा ने लच्छू राम कश्यप को बनाया उम्मीदवार

प्रदेश कांग्रेस समिति ने 13 लोगों की सूची में से दो नामों का किया था चयन, सोनिया गांधी ने लगाई नाम पर मुहर

तत्कालीन कांग्रेस विधायक दीपक बैज के अप्रैल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई है सीट

रायपुर. छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा विधानसभा सीट भाजपा के हाथ से निकलने के बाद अब सबकी नजरें चित्रकोट सीट पर लग गई हैं। भाजपा ने जहां इस सीट पर पूर्व विधायक लच्छू राम कश्यप को उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस की ओर से जगदलपुर ग्रामीण अध्यक्ष राजमन बेंजाम के नाम पर अालाकमान ने अपनी मुहर लगा दी है। दो बार से कांग्रेस के कब्जे में रही यह सीट तत्कालीन विधायक दीपक बैज के अप्रैल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद से खाली हुई है।

राजमन बेंजाम की दावेदारी शुरू से मानी जा रही थी मजबूत

  1. कांग्रेस की ओर से राजमन बेंजाम या बलराम मौर्य में से प्रत्याशी का चयन किया जाना था। दिल्ली में हुई बैठक के बाद प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया आैर सीएम भूपेश बघेल ने सोनिया गांधी को नामों की सूची सौंपी थी। सांसद दीपक बैज की पत्नी का नाम वापस लिए जाने के बाद से राजमन बेंजाम की दावेदारी शुरू से ही मजबूत दिख रही थी। हालांकि बलराम मौर्य के नाम पर भी गंभीरता से विचार किया गया। पीसीसी चीफ मोहन मरकाम के मुताबिक 13 नाम लेकर वे दिल्ली गए थे लेकिन सोनिया गांधी के पास दो ही नाम भेजे गए और इनमें से राजमन नाम तय हुआ।
  2. बैदूराम लोकसभा में दीपक बैज से हारे, इसलिए लच्छूराम के नाम पर सहमति

    भाजपा प्रदेश कार्यालय एकात्म परिसर में शुक्रवार को हुई चुनाव समिति की बैठक में आधा दर्जन से ज्यादा नामों पर चर्चा के बाद लच्छू राम के नाम पर मुहर लगी। बैठक के बाद डॉ. रमन सिंह ने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति को सिंगल नाम भेजा गया है। चित्रकोट उपचुनाव प्रभारी नारायण चंदेल ने दो दिन के दौरे के बाद जमीनी हालात बताए। शुरू में 6-7 नाम आए इसके बाद पूर्व विधायक लच्छू राम कश्यप, बैदूराम कश्यप व पार्वती कश्यप में से एक नाम तय करने की बात आई। लोकसभा चुनाव में बैदूराम को दीपक बैज ने हराया है, इसलिए बैदू के बजाय लच्छू के नाम पर सहमति बन गई।

  3. उपचुनाव के लिए मतदान 21 अक्टूबर को, 24 को आएंगे नतीजे

    चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। जबकि 24 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

    • कुल मतदाता : 167722
    • पुरूष मतदाता 79218
    • महिला मतदाता 88503
    • थर्ड जेंडर मतदाता 1
    • नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर
    • नामांकन पत्रों की संवीक्षा 1 अक्टूबर
    • नाम वापसी 3 अक्टूबर
  4. 38 मतदान केंद्र संवेदनशील

    बस्तर कलेक्टर अय्याज तंबोली के अनुसार चित्रकोट विधानसभा में 229 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें बस्तर जिले में 213 और सुकमा जिले में 16 मतदान केंद्र शामिल हैं। इन मतदान केंद्रों में 70 अति संवेदनशील और 93 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इसके साथ ही 38 मतदान केंद्र राजनीतिक रूप से संवेदनशील है। वहीं 5 मतदान केंद्रों को शिफ्ट करने की कार्रवाई भी की जाएगी। मतदान केंद्रों में 8 मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाएगा। साथ ही जिले में 5 संगवारी मतदान केंद्र होंगे। इसके अलावा 1 दिव्यांग मतदान केंद्र होगा।

  5. भाजपा के लिए बड़ी चुनौती होगी, चित्रकोट सीट जीतना

    चित्रकोट विधानसभा के उपचुनाव में इस सीट को जीतना भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज को 62616 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बैदूराम कश्यप को 44846 वोट मिले। दोनों की जीत-हार का अंतर 17770 वोटों का था। इसके कुछ महीने बाद हुए लोकसभा चुनाव में फिर से दोनों प्रत्याशी आमने सामने थे। बस्तर सीट के इस चुनाव में इस बार भी दीपक बैज को 4 लाख 2 हजार 527 वोट मिले, जबकि बैदूराम कश्यप को 3 लाख 63 हजार 545 वोटों के साथ हार का सामना करना पड़ा।

    वर्ष 2013

    पार्टी  प्रत्याशी  वोट मिले
    दीपक बैज कांग्रेस 50303
    बैदुराम कश्यप भाजपा 37974

    वर्ष 2008

    पार्टी  प्रत्याशी  वोट मिले
    बैदुराम कश्यप भाजपा 31642
    प्रतिभा शाह कांग्रेस 22411

    वर्ष 2003

    पार्टी  प्रत्याशी  वोट मिले
    लच्छुराम कश्यप भाजपा 18763
    प्रतिभा शाह कांग्रेस 15304

error: Content is protected !!