मनोरंजनलाइफस्टाइल

देश-दुनिया: जानें तुर्की सीरियल ‘Diriliş Ertuğrul क्या है और हर कोई इसे क्यों देख रहा है?

तुर्की सीरियल ‘Diriliş Ertuğrul’ दुनिया भर के मुसलमानों में सबसे पसंददीदा सीरियल में से एक है। ‘Diriliş Ertuğrul’ के पाँच सीजन है। लेकिन अब तक सीजन फ़र्स्ट को ही उर्दू में डब किया गया है। जो लॉक डाउन के बीच मुस्लिमों में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

ये सीरियल काई कबीले से निकले एक तुर्की योद्धा ओगुज़ तुर्क पर आधारित है जो सलीबीयो, मंगोलों के खिलाफ टूटी-फूटी इस्लामिक सल्तनतों को न केवल एक करता है बल्कि जो खिलाफत ए उस्मानिया को नया उरुज देता है। इस सीरियल में ओगुज़ तुर्क की सल्ज्युक शहजादी के साथ मुहब्बत की दास्तान भी दिखाई गई है।

इस सीरियल की दीवानगी का अंदाजा सिर्फ इस बात से ही लगाया जा सकता है कि दुनिया भर के 60 से ज्यादा मुल्कों में अलग-अलग भाषाओं में ये सीरियल देखा जा रहा है। पाकिस्तान मे पीएम इमरान खान ने इस सीरियल को इस्लामोंफोबिया के मुक़ाबले के लिए दिखाने का आदेश दिया है।

इमरान खान के आदेश पर पीआईबी को सीरियल को उर्दू में डब करदिखाने के आदेश मिले है। अब तक सीजन फ़र्स्ट को उर्दू में डब किया जा चुका है।

जो यूट्यूब और डेली मोशन सहित “फेस बूक जैसी साइट पर भी है। इसके अलावा प्ले स्टोर से के नाम से भी एप्प डाउन लोड कर सीधे HD क्वालिटी में देखा जा सकता है। सीजन फिरत में 76 एपिसोड है।

हालांकि सीजन 2, 3, 4 और 5 को उर्दू या इंग्लिश सब टाइटल में ही देखा जा सकता है। जो आसानी से यूट्यूब और नेटफ्लिक्स पर भी मौजूद है। इसके अलावा एप्प पर भी आप आसानी से देख सकते है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close